जानिए क्यों हैं आम के फल के अलावा इसके पत्ते भी सेहत के लिए वरदान

Loading...

जानिए क्यों हैं आम के फल के अलावा इसके पत्ते भी सेहत के लिए वरदान - India TV

आम खाने के फायदों के बारें में कौन नहीं जानता है। इसे खाने से आपको कई सेहत संबंधी समस्याओं से निजात मिलता है। लेकिन आप जानते है आम के साथ-साथ इसके पत्ते भी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें ऐसे औषधिय गुण पाएं जाते है जो आपको कई गंभीर बीमारियों से बचा सकते है।

आमतौर में आम के पत्तो का इस्तेमाल पूजा-पाठ में किया जाता है। लेकिन इसका अर्क आप डायबिटीज और अस्थमा जैसी बीमारी से बचने के लिए किया जाता है। इसमें अधिक मात्रा में कैफीक एसिड जैसे फिनॉलिक, मैगीफेरिन जैसे पॉलिफिनॉल्स, गैलिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स और कई अस्थाई यौगिकों घटक पाए जाते हैं। ये सभी गुण आम को अच्छा एंटी-डायबिटीक, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-एलर्जिक नेचुरल बनाते है। जानिए इसका सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदे है।

डाइबिटीज़ को करे कंट्रोल
इसके पत्तों में एंटी-डाइबिटीक गुण पाएं जाते है जो ब्लड-शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में सहायता करता है। साथ ही इसके पत्तों से निकलने वाले अर्क इंसुलिन उत्पादन और ग्लूकोज का प्रसार ब्लड शुगर का स्तर घटाता है।

अस्थमा से दिलाएं आराम
अगर आपको सांस संबंधी कोई भी समस्या है तो आम के पत्ते काफी मददगार साबित हो सकते है।

किडनी और लिवर को रखें फिट
अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल से यह बड़ी समस्या सबसे पहले होती है। आम का सेवन करने से इस समस्या से बचने में काफी मदद मिलती है। आम की पत्तियों से किडनी में पथरी की समस्या को हल करने और किडनी को सेहतमंद रखने में मदद मिलती है। इसके साथ ही आप पित्ताशय की पथरी से भी निजात पा सकते है।

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: