अपने देश में चूने का सबसे अधिक प्रयोग पान में लगाकर खाने के लिए किया जाता है पर शायद आप नहीं जानते होंगे कि यह चूना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्त्व रखता है। यह हमारी कई प्रकार की बीमारियों को भी सही करता है इसलिए आज हम आपको बता रहें हैं कि चूने से किस प्रकार अपनी बीमारियों को दूर किया जाए। इसके कई खास फायदों के बारे में भी आपको बता रहें है। आइये जानते हैं चूने के कुछ खास प्रयोगों के बारे में।

1- पीलिया –

benefits of chuna2

पीलिया, जिसको जोंडिस भी कहा जाता है, इस बीमारी में चूना सबसे अच्छी और अचूक दवा है। इसके लिए आप गन्ने के एक गिलास रस में गेंहू के दाने के बराबर चूना डाल कर पीजिए। इससे पीलिया बहुत जल्दी सही होता है।

2- बच्चों की लम्बाई बढ़ाने में कारगर –

यदि आपके बच्चों की लम्बाई नहीं बढ़ रही है तो उनको आप गेंहू के दाने के बराबर चूना, दाल या दही में डाल कर पिलाइए, इसे आपके बच्चों की लम्बाई में तेजी से वृद्धि होगी। साथ ही यह प्रयोग आपके बच्चों के दिमाग में भी वृद्धि करेगा।

3- मुंह सम्बन्धी रोगों के लिए –

Beautiful casual woman with toothache.

यदि आपके मुंह में छाले हैं तो आप चूने के पानी से कुल्ला करे, इससे आपके मुंह के छाले जल्दी ही सही हो जाएंगे और यदि आपके मुंह में ठंडा-गर्म लगने की समस्यां हो तो आप चुने को खाये, इससे आपकी समस्यां हल हो जाएगी।

4- खून को बढ़ाने में –

शरीर में खून की कमी को भी चूना सही करता है, यदि किसी के भी शरीर में खून की कमी हो तो वह संतरे या अनार के रस में गेंहू के दाने जितना चूना डाल कर पिए, इससे उसके शरीर में खून की कमी पूरी हो जाएगी।

5- सभी प्रकार के दर्द में उपयोगी –

benefits of chuna4

आपके कंधे में दर्द हो या घुटने में या फिर आपकी रीढ़ की हड्डी में। इस सभी में चूना बहुत उपयोगी होता है, इसके लिए आप चूने का सेवन करें।

6- नपुंसकता में उपयोगी –

जिन लोगों में शुक्राणु नहीं बन रहें हैं वे गन्ने के रस में एक चुटकी चूने को डाल कर उसको पिए। इस उपाय से उस व्यक्ति में शुक्राणु पूरी मात्रा में बनने शुरू हो जाते हैं।

7- मासिक धर्म की समस्यां में उपयोगी –

यदि किसी भी महिला को मासिक धर्म के समय कोई समस्यां होती है तो वह महिला लस्सी या दाल में गेंहू के दाने सामान चूना मिलाकर खाये या पानी में भी इतनी ही मात्रा में चूना मिला कर पी सकती हैं। इससे उनकी समस्यां हल हो जायेगी।

8- गर्भवती महिलाओं के लिए चूने का उपयोग –

benefits of chuna5

गर्भ के समय महिलाओं में अधिकतर कैल्शियम की कमी देखी जाती है इसलिए इस दौरान सभी महिलाएं चूने की थोड़ी मात्रा का प्रयोग करें। इससे कैल्शियम की कमी दूर हो जायेगी।
इस तरह के सभी प्रयोग करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह लेनी भी आवश्यक है।

Source: khoobsurati

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!