दाल के फायदे

Loading...

दाल और उनके फायदे, दालों में काफी मात्रा में पोषक पदार्थ भरपूर होते हैं। इनका स्वाद भी काफी अनूठा और लाजवाब होता है। इन्हें पकाना भी काफी आसान है। शरीर की कई बीमारियों से लड़ने में इन्हें काफी फायदेमंद माना जाता है। शाकाहारी लोगों के लिए यह काफी प्रमुख खाद्य पदार्थ है। दालें कई प्रकार की होती है जैसे मूँग की दाल, अरहर की दाल, उड़द की दाल, मसूर की दाल इत्यदि

दालों में विटामिन के, डाइटरी फाइबर, लीन प्रोटीन, पोटैशियम, जिंक, नियासिन, फोलेट, आयरन और कैल्शियम (vitamin k, dietary fiber, lean protein, potassium, zinc, niacin, folate, iron and calcium) पाए जाते हैं। रोगों से बचाव और नियंत्रण की संस्था के अनुसार दाल जैसे पोषक आहार का सेवन करने पर कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

दाल के फायदे

दालों के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of lentils)

दाल और उनके फायदे – कोलेस्ट्रोल का स्तर घटाए (Reduces cholesterol levels)

दालों में काफी मात्रा में घुलनशील फाइबर (soluble fiber) मौजूद होते हैं जिनकी मदद से कोलेस्ट्रोल का स्तर घटाने में सहायता मिलती है। इससे आपका दिल बिलकुल स्वस्थ और रोगमुक्त रहता है। कोलेस्ट्रोल का नीचा स्तर दिल की बीमारियाँ होने के खतरे को कम करता है तथा धमनियों को साफ़ करके दिल को दौरे से भी बचाता है।

दाल के फायदे – स्वस्थ ह्रदय (Healthy heart)

दिल को सही दिशा में रखने तथा इसे विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए दाल जैसे उच्च फाइबर वाले भोजन का सेवन करना अनिवार्य है। दालों में फोलेट तथा मैग्नीशियम (magnesium) भी होते हैं जो दिल को कई बीमारियों से बचाते हैं। मैग्नीशियम शरीर में रक्त के संचार, पोषक पदार्थों तथा oxygen (oxygen) के संचार में मदद करता है, जबकि फोलेट होमोसिस्टीन का स्तर (homo cysteine levels) कम करता है, जो कि दिल की बीमारियों के लिए मुख्य रूप से ज़िम्मेदार होते हैं। अतः विभिन्न प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए अपने खानपान में दाल शामिल करें।

दाल के गुण – हाजमे की समस्याओं को दूर करे (Treats in-digestive problems)

कब्ज़,इरीटेबल बोवेल सिंड्रोम (irritable bowel syndrome) तथा डाईवार्टीकुलोसिस (diverticulitis) जैसी हाजमे की समस्याओं को ठीक करने में दालों में मौजूद अघुलनशील फाइबर (insoluble fiber) आपकी काफी मदद करता है।

दाल के फायदे – शक्ति बढाए (Increases energy)

दालें आयरन की खान होती हैं। शरीर की शक्ति और मेटाबोलिज्म (metabolism) के लिए  हर हिस्से में ऑक्सीजन पहुंचाना काफी आवश्यक है, और इस कार्य में आयरन आपकी सहायता करता है। प्रोटीन युक्त दाल के फायदे, इसमें मौजूद काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स (complex carbohydrates) तथा फाइबर की सहायता से हमारे शरीर में धीरे धीरे काफी शक्ति का संचार होता है।

दाल के गुण – प्रोटीन से भरपूर (Rich protein)

सारे नट्स तथा लेगुमेस (nuts and legumes) में दालें प्रोटीन का तीसरा सबसे बेहतरीन स्त्रोत मानी जाती हैं। यह शाकाहारी व्यक्तियों के लिए प्रोटीन का काफी बड़ा भण्डार होती हैं। यह अपनी कैलोरीज (calories) का 26 % आपको प्रोटीन के रूप में प्रदान कर देती हैं। अंकुरित दाल के फायदे भी बहुत होते है।

वज़न हटाने में सहायक (Weight loss)

प्रोटीन युक्त दाल के फायदे, दालों में काफी मात्रा में  छुपे गुण प्रोटीन्स, विटामिन्स तथा मिनरल्स (proteins, vitamins and minerals) पाए जाते हैं और यह आपका वज़न घटाने में काफी सहायता करती है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम तथा वसा ना के बराबर होता है। अपने पेट की आग को बुझाने के लिए एक कटोरी पकी हुई दाल का सेवन करें। यह आपके पेट को प्रभावी रूप से भरते हुए आपको 230 कैलोरीज देती है।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: