कैंसर से बचना है तो खाएं ग्रिल खाना

Loading...

कैंसर के बारे में हम सब जानते हैं कि यह एक जानलेवी बीमारी हैं लेकिन हम अपने खान-पान में कुछ एहतियात बरत कर इस बीमारी से अपना और अपने परिवार का बचाव कर सकते हैं। मसालेदार या तला हुआ खाना खाने से भी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है इसलिए जरूरी है कि सेहत मंद रहने की शुरूवात रसोई से ही क्यों ना की जाए।
एक शोध के मुताबिक हर रोज नॉन वेज खाने से कैंसर का खतरा 60 प्रतिशत बढ़ जाता है। ऐसे में क्यों ना इस तरह का खाना खाया जाएं जो टेस्टी होने के साथ-साथ हैल्दी भी हो। इसके लिए ग्रिल फूड सबसे बेहतर है जिसमें सेहतमंद रहने के सारे गुण मौजूद है तो आइए जानते हैं खाने को ग्रिल  करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में…
– कैसे करें खाना ग्रिल
ग्रिल वाले खाने में घी या तेल का इस्तेमाल बहुत कम होता है और इसमें पौष्टिक गुण भी भरपूर पाए जाते हैं। आप खाने को गैस या कोयले किसी भी तरह से भून सकते हैं। बाजार में तरह-तरह के और अलग-अलग साइज में ग्रिल बढी आसानी से मिल जाएंगे। ग्रिल करके खाने से सारा फैट निकल जाता है और टेस्ट भी बरकरार रहता है।
– खाने के फायदे
इस तरह के खाने में तेल का इस्तेमाल बहुत कम होने की वजह से सवाद बरकरार रहता है और यह दिल के मरीज, हाई ब्लड प्रैशर और मोटापे से परेशान लोगों के लिए बेहतर ऑप्शन है।
– सहूलियत के हिसाब से खरीदे ग्रिल
आजकल बाजार में तरह-तरह के ग्रिल मिलते हैं। आप चाहो तो इलेक्ट्रोनिक या फिर कोयले वाला ग्रिल लें सकती हैं। इसे खरीदने से पहले ध्यान रखें कि यह आपकी सहूलियत के हिसाब से हो।
– ध्यान में रखें ये बातें
चिकन,बर्गर,हॉट डॉग या छल्ली भूनते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि इसे समय-समय पर पलटते रहें। इसे पर लिक्विड स्मोक का इस्तेमाल कम करें ताकि खाने में स्वाद भी कायम रहे और खाना जले भी ना। खाना ग्रिल करने से पहले खास ध्यान रखें कि ग्रीस खाने को करें ना कि ग्रिल को।
Source: punjabkesari
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: