खाने से लेकर लगाने तक हर काम में उपयोगी है हरी मेथी, जानिए इसके लाभ

Loading...
सर्दियों के मौसम में आलू, गोभी, मूली और मेथी के परांठे तो खूब खाने को मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमे से सबसे लाभकारी होती है मेथी। जी हां मेथी आपने आपमे एक ऐसी सब्जी है जिसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते। इस समय बाजार में हरी सब्ज‍ियों की बहार होती है। हरी मेथी गुणों की खान है। आप इसे न केवल सब्जी के रूप में बल्क‍ि पराठे के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कई लोग इसे सिर्फ उबालकर खाना पसंद करते हैं।

1. अगर आपको कब्ज या पाचन से जुड़ी कोई भी समस्या है तो हरी मेथी आपके लिए बेहद फायदेमंद है। हरी मेथी के सेवन से पाचन क्रिया पर सकारात्मक असर पड़ता है और कब्ज, गैस जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

2. कोलोन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। मेथी का फाइबर शरीर से विषाक्त पदार्थ टॉक्सिन्स को निकालने में सहायता करता है। इस प्रक्रिया के द्वारा वह कैंसर से कोलोन के म्युकस मेमब्रेन की रक्षा करता है।

3. सर्दियों में मेथी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से जोड़ों के दर्द की समस्या में फायदा होता है।

4. मेथी की पत्त‍ियों को पीसकर बालों में लगाने से बाल काले, घने और चमकदार बनते हैं।

5. अगर आपके बच्चे के पेट में कीड़े हो गए हैं तो भी हरी मेथी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. कुछ दिनों तक बच्चों को मेथी की पत्त‍ियों का रस पिलाने से कीड़े मर जाते हैं।

6. भूख को कम करके वज़न घटाने की प्रक्रिया में मदद करता है। सुबह भिगोया हुआ मेथी दाना खाने से पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है। इसलिए जो लोग वज़न घटाना चाहते हैं वे खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं।

7. मधुमेह के मरीजों को मेथी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसका रस पीना भी मधुमेह की बीमारी में बहुत फायदेमंद होता है।

8. मेथी का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर भी किया जाता है। ये ढीली पड़ती त्वचा में कसाव लाने का काम करता है साथ ही इसके इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो आता है।

9.  हर रोज मेथी की सब्जी खाने से दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। अध्ययन के अनुसार मेथी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। भूख को कम करके वज़न घटाने की प्रक्रिया में मदद करता है।

10. सौन्दर्य उत्पादक- मेथी के बने फेस पैक ब्लैकहेड, मुँहासे, झुर्रियों को रोकने में बहुत प्रभावकारी रूप से काम करते हैं। थोड़े से पानी में मेथी के दानें डालकर उबाल लें फिर उससे मुँह को धोयें। एक और भी तरीका है, मेथी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और उसको चेहरे पर बीस मिनट तक लगाकर रखें। सूखने पर पानी से धो लें। इस पैक से चेहरे की रौनक बढ़ जाती है।

Loading...

Source: haribhoomi

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: