अनगिनत बीमारियों से बचाता हैं खीरा, जानें इसके फायदें

Loading...

गर्मियों के दिनों में हम सभी खीरे का इस्तेमाल ज्यादातर सलाद में करते हैं। खीरे में विटामिन ए, बी1, बी6 सी, डी पोटेशियम, फॉस्फोरस, आयरन आदि पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते है। रोजाना इसका सेवन करने से हमारे शरीर को बहुत लाभ मिलते हैं। आज हम आपको गर्मियों में खीरे का रोजाना सेवन करने से लाभों के बारे में बताएगें। तो आइए जानते हैं…

– पानी की कमी को दूर करें

ज्यादा गर्मी में रहने के कारण हमारे शरीर में पानी का लेवन कम हो जाता है। खीरा खाने से पानी का लेवल ठीक रहता हैं क्योंकि इसमें ज्यादा मात्रा में पानी होता है। इसे खाने से हमारे शरीर की सारी गंदगी भी बाहर निकल जाती है।

– कब्ज

गर्मियों में खीरा खाने से कब्ज दूर होती ही है साथ ही यह पीलिया, प्यास, बुखार और शरीर की जलन को भी दूर करता है। अगर अाप को पथरी का दिक्कत है तो इसका पानी निकाल कर पीने से अापको फायदा होगा।

– सिर में दर्द या खुमारी की शिकायत

खीरे में विटामिन बी, शुगर और इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं जो सिरदर्द व खुमारी से उबरने में मदद करते हैं। अगर आपको सुबह उठते ही सिर में दर्द या खुमारी की शिकायत है तो रात को सोने से पहले खीरे का सेवन जरूर करें।

– एसिड का स्तर

रोजाना खीरे का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रित रहता है अौर गुर्दों का अाकार भी सही रहता है।

– बालों को घना व चमकदार बनाएं

खीरे में सिलिकॉन और सल्फर मौजूद होते हैं जो हमारे बालों को घना व चमकदार बनाते हैं। इसके लिए आप खीरे का जूस निकालकर गाजर व पालक के जूस के साथ मिक्स करके भी पी सकते है।

– वजन तेजी से घटना

अगर अापका वजन ज्यादा हैं तो स्विमिंग करने से पहले और बाद में शरीर के ज्यादा चर्बी वाली जगह पर खीरे का टुकड़ा मलने से वजन तेजी से घटता है।

– गठिया रोग में फायदा

रोजाना खीरे का सेवन करने से गठिया रोग में फायदा होता है। अगर अापके जोड़ों में दर्द रहता है तो गाजर और खीरे का जूस मिलाकर पीएं। इसे पीने से यूरिक एसिड का स्तर भी कम होता है।

– डायबिटीज और ब्लड प्रेशर

हर रोज खीरे का सेवन करने से डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

– शरीर का तापमान समान रखने के लिए

गर्मियों के दिनों में हमारी शरीर गर्म-सर्द होने के कराण कभी-कभी हमें बुखार हो जाता है। इन दिनों में शरीर का तापमान समान रखने के लिए खीरे के जूस का सेवन करें।

– कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल

खीरे में स्टीरॉल होता है जो कि कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने मे मदद करता है।

– नेल केयर

अगर आपके नाखून ज्यादा कमजोर होने के कारण जल्दी टूट जाते है तो खीरा खाने से अापको बहुत ही फायदा होगा।

– क्लीजर का काम करे

गर्मियों के दिनों में ज्यादा धूप में जाने से हमारे चेहरे का रंग काला होने लगता है ऐसे में आपको चेहरे के रंग में निखार लाने के लिए खीरे के रस में नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। यह चेहरे पर क्लीजर का काम करता है।

– मासिक धर्म की परेशानी दूर करे

लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान बहुत ज्यादा परेशानी होती है एेसे में उन्हें दही में कदूकस किया हुअा खीरा, पुदानी, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर रायता बना कर खाना चाहिए। इसे खाने से उन्हें मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्ध से आराम मिलेगा।

Source: punjabkesari

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: