एवोकाडो के स्वास्थ्य एवं सौंदर्य लाभ

Loading...

एवोकाडो के स्वास्थ्य गुण (Health benefits of Avocado)

एवोकाडो के गुण – बीमारियों की रोकथाम करे (Prevents diseases)

इसमें मौजूद ओलिक एसिड (oleic acid) की वजह से एवोकाडो/रुचिरा स्तन कैंसर (breast cancer) के विकास को रोकने में मदद करता है। अवोकेडो का फल कैंसर के पहले की (pre-cancerous) तथा ओरल कैंसर (oral-cancer) कोशिकाओं को शरीर से बाहर निकालने में काफी प्रभावी सिद्ध होता है। यह प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) के कारकों की भी रोकथाम करता है।

एवोकैडो के गुण – स्वस्थ ह्रदय (Healthy heart)

एवोकाडो/रुचिरा फोलेट (folate) से भरपूर होते हैं, जो कि आपके दिल को स्वस्थ और क्रियाशील बनाए रखने के लिए काफी ज़रूरी तत्व है। इसके अलावा एवोकाडो/रुचिरा का तेल,यह मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स (monounsaturated fats), विटामिन इ (vitamin E) और ग्लूटाथियोन (glutathione) की मात्रा होती है जो दिल के सही प्रकार से कार्य करने के लिए काफी ज़रूरी हैं।

एवोकाडो के गुण – आँखों की देखभाल (Eye care)

एवोकाडो/रुचिरा में कैरोटीन लुटेन (carotene lutein) होता है जो मैकुलर डीजनरेशन (macular degeneration) एवं मोतियाबिंद (cataracts) से आपका बचाव करके आँखों की कई समस्याओं से आपको बचाता है।

एवोकैडो के गुण – पाचन क्रिया में सहायक (Good digestion)

एवोकाडो/रुचिरा में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हाज़मे की प्रक्रिया को सही करते हैं तथा आपको कब्ज़ से छुटकारा दिलाते हैं।

रक्तचाप के नियंत्रण में सहायक (Blood pressure control)

एवोकाडो/रुचिरा का रस उन मरीज़ों पर काफी प्रभावी तरीके से काम करता है जो उच्च रक्तचाप (high blood pressure) के शिकार हैं। अतः अच्छे परिणामों के लिए एवोकाडो के रस, एवोकाडो का तेल को अपने नियमित खानपान का एक हिस्सा अवश्य बनाएं।

एवोकाडो के स्वास्थ्य एवं सौंदर्य लाभ

एवोकाडो के सौंदर्य लाभ (Beauty benefits of avocado)

एवोकाडो के फायदे – साफ़ त्वचा का वरदान (Clear skin)

एवोकाडो/रुचिरा के रस में विटामिन ए तथा इ (vitamins A and E) होते हैं, जिनका सेवन करने से हमें बेजान और रूखी त्वचा से छुटकारा मिल जाता है। एवोकाडो/रुचिरा का त्वचा पर जादुई लाभ होता है

एवोकाडो के फायदे – सनस्क्रीन (Sunscreen)

एवोकाडो/रुचिरा का त्वचा पर जादुई लाभ करता है। एवोकाडो का प्रयोग आप प्राकृतिक सनस्क्रीन के तौर पर भी कर सकते हैं। यह सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभाव को कम करता है तथा त्वचा के रैशेस (rashes) तथा झुलसे भागों को ठीक करने में मदद करता है।

एवोकाडो के फायदे – हाथों का स्क्रब (Hand scrub)

एवोकाडो/रुचिरा, अंडे के सफ़ेद भाग, नींबू के अंश तथा दलिये के पाउडर के मिश्रण की मदद से हाथों का एक स्क्रब तैयार करें। इसे अच्छे से मिश्रित करके हाथों पर लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद हाथों को धो लें।

एवोकाडो के फायदे – बालों का उपचार (Hair treatment)

क्या आप किसी ऐसे नुस्खे की तलाश में हैं जिसकी मदद से आपको बालों के रूखेपन से छुटकारा मिले तथा क्षतिग्रस्त बालों को ठीक किया जा सके ! अगर ऐसा है तो इस विधि का प्रयोग करें।एवोकाडो/रुचिरा को पीस लें तथा इसमें अंडे का पीला भाग, दही और जैतून का तेल (olive oil) मिलाएं। इन सब उत्पादों को अच्छे से मिश्रित करें तथा अच्छे परिणामों के लिए इसे अपने सिर पर लगाएं।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: