गर्म पानी पीने के चमत्कारी फायदे

Loading...

यह बात बिलकुल सच है कि जीने के लिए पानी काफी आवश्यक है। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अधिक मात्रा में पानी पीना अनिवार्य है। पर कई लोगों को अभी भी गर्म पानी पीने से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में नहीं पता। ये फायदे इतने प्रभावी हैं कि आप ठंडा पानी पीना पूरी तरह छोड़ भी सकते हैं। नीचे गर्म पानी के कुछ गुणों के बारे में बताया गया है।गर्म पानी पीने के चमत्कारी फायदे

गर्म पानी पीने के लाभ – गले और नाक की तकलीफों से राहत (Helping throat and nasal congestion)

आमतौर पर सर्दी के मौसम में लोगों को ठण्ड लग जाती है तथा वे नाक और गले की समस्या से पीड़ित हो जाते हैं। निरंतर रूप से गले तथा नाक के बंद होने की समस्या का सामना करना काफी परेशानी भरा हो सकता है। गर्म पानी पीने के लाभ, पर अगर ऐसी स्थिति में आप गर्म पानी का सेवन करें तो यह साँसों की नली (respiratory tract) से बलगम (phlegm) को पिघलाकर निकालने में काफी प्रभावी साबित होता है। अगर आपकी नाक बंद है तो गर्म पानी से इसका प्रभावी रूप से इलाज किया जा सकता है।

गर्म पानी पीने के गुण – शरीर का डिटॉक्सीफिकेशन (Detoxification of body)

गर्म पानी एक ऐसा बेहतरीन तत्व है, जिसकी मदद से आप शरीर की सारी अशुद्धियों को असरदार रूप से निकाल सकते हैं। जैसे ही आप गर्म पानी पीते हैं, आपके शरीर का तापमान बढ़ता है। इससे आपका पसीना भी काफी निकलता है। यह प्रक्रिया काफी आवश्यक है क्योंकि यह शरीर से दूषित पदार्थ (toxins) निकालने में काफी सहायक होती है। गर्म पानी पीने के गुण, आपका शरीर डिटॉक्सीफिकेशन (Detoxification) की वजह से काफी अच्छे से साफ़ हो जाता है। अगर आप और भी ज़्यादा अच्छा परिणाम चाहते हैं, तो पानी में नींबू के रस की कुछ बूँदें डालना भी एक अच्छा विकल्प रहेगा।

गर्म पानी पीने के लाभ – एक्ने और मुहांसों से बचाव (Prevention of acne and pimples)

कई महिलाओं को पिम्पल्स तथा एक्ने की काफी समस्या रहती है। इसका प्रभाव सबसे ज़्यादा महिलाओं की किशोरावस्था में पड़ता है। परन्तु आजकल यह समस्या पुरुषों में भी देखी जा रही है। गर्म पानी में शरीर को अंदर से साफ़ करने की बेहतरीन काबिलियत होती है तथा यह एक्ने के फलस्वरूप होने वाले संक्रमण (infection) की जड़ को ख़त्म कर देता है।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: