कहा जाता है की गर्मियों में छाछ का खाने पीने में उपयोग करना बहुत ही अच्छा रहता है यह गर्मियों में अमृत समान माना गया है। यह बहुत ज्यादा पोष्टिक माना जाता है। यदि आप दही को पसंद नहीं करते हैं तब आप छाछ को पसंद जरूर करेंगे क्योंकी यह खट्टा होता है। यदि आप छाछ में जीरा, काला नमक आदि डाल कर इसको पीते हैं तो यह आपको और भी अच्छा लगेगा। गर्मियों में छाछ हमें कई प्रकार के लाभ देता है जिसके कारण हम कई प्रकार के रोगों से बच जाते हैं

आइये जानते है छाछ के लाभों के बारे में

1- शरीर का तापमान रखता है नियंत्रित –
यदि आपको गर्मियों में अपने शरीर को जल्द ही ठंडक पहुंचानी है तो आप छाछ पिए। इससे आपको जल्द ही ठंडक मिलेगी और आपके शरीर का तापमान कम रहेगा।

शरीर का तापमान रखताImage Source:

2- पाचन में मदद करता है –
यदि आप छाछ का उपयोग खाने के साथ करते है तो इससे आपका पाचन अच्छा बना रहता है और आपका खाना जल्दी तथा अच्छे से पच भी जाता है। यदि आप इसमें काला नमक डाल कर इसको लेते हैं तो यह और अच्छा रहता है।

3- पेट को पहुंचता है ठंडक –
यदि आप मसालेदार और तीखा भोजन करते हैं तो आप इसको जरूर पीजिए क्योंकी इसका प्रोटीन आपके पेट की जलन को ठंडा कर देता है और आपको एसीडिटी होने से भी बचाता है।

पेट को पहुंचता हैImage Source:

4- मोटापे को घटाता है –
यदि आप ज्यादा ऑयली भोजन करते हैं तो इससे आपको मोटापे की समस्या हो सकती है इसलिए आप छाछ में काला नमक डाल कर पिएं इससे आपको काफी राहत महसूस होगी।

मोटापे को घटाताImage Source:

5- आपको बनता है खूबसूरत –
यदि आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप हफ्ते में सिर्फ दो दिन छाछ से अपने सर को धोएं इससे आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे। यदि आप चेहरे की झुर्रियों से परेशान हैं तो आप आटे के साथ में छाछ को मिलाकर अपने चेहरे पर इसका लेप लगाएं, इससे लाभ होगा और झुर्रिया कम होने लगेंगी।

आपको बनता हैImage Source:

6- कैंसर, कोलेस्ट्रॉल में उपयोगी –
यदि आप छाछ का नियमित उपयोग करते हैं तो कैंसर या कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या का खात्मा हो जाता है। असल में इसके अंदर में बायो एक्टिव प्रोटीन होता है जो की कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करता है।

7- कैल्शियम से भरपूर होता है छाछ –
बहुत कम लोग जानते हैं की छाछ कैल्शियम से भरपूर होता है, इसलिए इसका रोजाना सेवन से आपके शरीर में कैल्शियम के मात्रा की कमी नहीं होती है और न ही कैल्शियम से होने वाली बीमारी आपको होती है।

कैल्शियम से भरपूरImage Source:

अन्य लाभ –
असल में छाछ बहुत सारे पोष्टिक तत्वों से भरा है इसमें पोटेशियम, विटामिन बी तथा प्रोटीन काफी मात्रा में होता है इसलिए यदि आप छाछ का नियमित उपयोग करते हैं तो आपका इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है। इसके अलावा छाछ के पीने से पाइल्स रोगी को काफी आराम मिलता है। यदि आप छाछ में काल नमक, काली मिर्च और मिश्री मिलाकर पीते हैं तो इससे आपका पेट अच्छा रहता है तथा पेट की बहुत सी बीमारियां भी निकल जाती है और आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

अन्य लाभImage Source:

Source: khoobsurati

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!