खूबसूरती बढ़ाने में सहायक है चुकंदर

Loading...

खूबसूरती बढ़ाने में सहायक है चुकंदर

चुकंदर सबसे फायदेमंद सब्जियों में से एक है। नियमित रूप से सलाद या जूस के रूप में इसे लेने के अनेक फायदे हैं। चुकंदर न सिर्फ सलाद की खूबसूरती बढ़ाने के लिए जरूरी है बल्कि खून बढ़ाने से लेकर कामेच्छा बढ़ाने तक, यह सेहत से जुड़े कई मामलों में आपके लिए बेहद मददगार हो सकता है।

चुकंदर का जूस मानव शरीर में खून बनाने की प्रक्रिया में उपयोगी होता है।चुकंदर के ऐसे फायदों के बारे में जिन्हें जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा यकीनन बनाएंगे।

हार्टअटैक में फायदेमंद है चुकंदर : इस समस्या में रोज एक ग्लास चुकंदर का जूसबहुत फायदेमंद है। चुकंदर का रस रक्त वाहिनियों को फैला देता है और इससे शारीरिक सक्रियता के दौरान मांसपेशियों की ऑक्सीजन की आवश्यकता कम हो जाती है। जूस बढ़ती उम्र के लोगों की सिकुड़ती हुई धमनियों को फैलाए रखने में मदद करता है। हाइब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए चुकंदर वरदान है।

मुहांसों में करता हैं फायदा : सफेद चुकंदर को पानी में उबाल कर छान लें। यह पानी फोड़े, जलन और मुहांसों के लिए काफी उपयोगी होता है। वहीं अगर किडनी और पित्ताशय विकार में चुकंदर के रस में गाजर और खीरे के जूस को मिलाकर सेवन करने से ऐसी बिमारियां दूर होती है। खसरा और बुखार में भी त्वचा को सा करने में इसका उपयोग किया जा सकता है।

सिर में रूसी को हटाए : अगर आप रूसी से परेशान है तो चुकंदर के काढ़े में थोड़ा सा सिरका मिलाकर सिर में लगाएं। या सिर पर चुकंदर के पानी में अदरक के टुकड़े को भिगोकर रात में मसाज करें। सुबह में बालों को धो ले। आपको रूसी में फायदा मिलेगा।

बबासीर में फायदेमंद : चुकंदर बवासीर के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। रात में सोने से पहले एक गिलास या आधा गिलास जूस दवा के तौर पर पीना फायदेमंद होता है।

कब्ज से मिलती है निजात : बहुत से लोगों को गैस, कब्ज और अल्सर जैसी बिमारियां होती है। उनके उपचार के लिए उन्हें सुबह नाश्ते से पहले एक गिलास चुकंदर के जूस में एक चम्मच शहद को मिलाकर चुकंदर के नियमित सेवन से कब्ज से बचा जा सकता है।

Loading...

Source: viratpost

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: