पीले रंग के फल व सब्जियां हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं

Loading...

पीला रंग के फल व सब्जियां फायदेमंद साबित हुआ हेल्थ के लिए

पीला रंग के पपीता, केला, कद्दू बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इनसे हमें लाइकोपीन, बिटामिन-ए,सी, पोटेशियम, फलेवोनायड प्राप्त होता है. इससे ब्लडप्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. अगर कब्ज और गले की जलन की कोई शिकायत हो, तो इससे आपको काफी राहत मिलेगा. यह हेल्थ के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. इससे बालो में चमक आता है. जाने और भी आश्चर्यजनक फायदों के बारे में.

पपीता 

पपीता आपको हृदय रोग से बचाता है साथ ही इसके नियमित सेवन से पेट से सम्बंधित कोई भी रोग नहीं होता है. इससे आंखों की रोशनी भी तेज होती है.

पीली शिमला मिर्च 

इसमें विटामिन ए, सी और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अंदर बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होता इसलिये यह खराब कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढाती. इसके सेवन से वजन स्थिर बना रहता है.

पीले रंग का कद्दू 

इसमें पौष्टिक तत्व अधिक पाया जाता है. आहार विशेषज्ञों का कहना है कि ह्वदयरोगियों के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है. यह कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकता है. इसके सेवन से पेट की समस्या नहीं आती है. यह अग्न्याशय को सक्रिय करता है.

आम 

इसमें घुलनशील फाइबर पेक्टिन और विटामिन सी पाया जाता है, जो रक्त में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन सीरम खराब कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करता है. यह ग्रंथि में होने वाले कैंसर से भी दूर रखता है.

केले

इसमें बहुत मिठास होता है. कभी-कभी वजन घटाने वालों को बहुत तेज कुछ मीठा खाने का मन करता है तो ऐसे में आप केला खा सकते है. इस समय आपके हेल्थ के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: