चुकंदर के स्वास्थ्य लाभ

Loading...

चुकंदर का प्रयोग काफी पुराने समय से सलाद के रूप में किया जाता रहा है । साथ ही साथ इसका प्रयोग कर कई तरह की चीज़ें जैसे हलवा , आचार इत्यादि मै किया जाता है। चुकंदर में विटामिन A पाया जाता है साथ ही साथ इसमें आयरन भी अधिक मात्रा में होता है जो शरीर के लिए बहुत ही ज़रूरी है। चुकंदर लाल होता है और इसी कारण यह रेड ब्लड सेल बनाने में उपयोगी है। चलिए विस्तार से इसके सभी फायदों के बारे में जानते हैं –त्वचा की समस्या से छुटकारा – चुकंदर त्वचा सम्बन्धी रोगों में बहुत ही उपयोगी है चाहे यह मुँहासे हो या दाग सभी प्रकार की समस्या से छुटकारा दिलाने में चुकंदर का प्रयोग सफल है। चुकंदर को उबाल कर उसके पानी को संक्रमित जगह पर लगाएं।

Beetroot-health-benefits

हृदय सम्बन्धी रोगों के लिए – चुकंदर का प्रयोग हृदय सम्बन्धी रोगों में बहुत ही लाभप्रद है। इसके अलावा यह हाइपरटेंशन की समस्या में भी आराम पहुंचाता है। चुकंदर महिलाओं के लिए खासकर बहुत ही उपयोगी है । यह पीरियड्स से जुडी बहुत सारी समस्याओं का अचूक इलाज है। अतः चुकंदर का सेवन अवश्य करें।

अनीमिया में भी है उपयोगी – चुकंदर अनीमिया की बीमारी में भी बहुत ही उपयोगी है । यह शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करता है और साथ ही साथ शरीर में ऑक्सीजन की कमी की भी पूर्ती करता है। चुकंदर का सेवन अनीमिया में बहुत ही उपयोगी है क्यूंकि यह शरीर में आयरन की कमी भी नही होने देता।

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे ही शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगती है । चुकंदर के प्रयोग से अधिक उम्र के लोग ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं क्यूंकि चुकंदर शरीर में ऑक्सीजन का संचार बढ़ा देता है जो ऊर्जा के लिए बहुत ही आवश्यक है।

Source: dailyayurvedatips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: