चावल से पाएं खूबसूरती

Loading...

भारतीय लोग अपने खानपान में चावल का काफी प्रयोग करते हैं। चावल का प्रयोग सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। इससे त्वचा नरम, मुलायम और सुन्दर होती है। चावला त्वचा को नमी देता है, डेड स्किन हटाता है, मुलायम बनाता है तथा सुकून देने के लिए जाने जाते हैं। चावल त्वचा को कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाता है।

चावल के पाउडर तथा चोकर का मिश्रण स्क्रब की तरह काम करता है। यह त्वचा की कोशिकाओं की बढ़त में, कोलेजन की मात्रा बढ़ाने में, त्वचा को नमी देने में, तथा त्वचा का खिंचाव दुरुस्त रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चावल का स्टार्च अतिरिक्त तेल को सोख लेता है। त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करने के लिए चावल के पाउडर का प्रयोग किया जाता है।

rice-face-mask

चावल के मास्क्स (Rice Face Mask)

चावल और शहद का मास्क (Rice and Honey Mask)

यह एक आसान चावल का मास्क है। इसे बनाने के लिए चावल के पाउडर में शहद को मिलाएं। त्वचा को एक सौम्य साबुन से धोने के बाद चेहरे पर इस मिश्रण को लगाएं। 20 मिनट बाद पूरी तरह सूख जाने पर ठन्डे पानी से धो लें।

चावल और दूध का मास्क (Rice and Milk Mask)

एक कप चावल पकाएं, इससे पानी निकाल लें और इसे पीस लें फिर इसमें 1 कप दूध और कुछ बूँदें शहद की मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस की एक मोटी परत चेहरे और गले पर लगाएं। इसे सूखने दे और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

चावल और पत्तागोभी का मास्क (Rice and Cabbage Mask)

यह मास्क मिश्रित त्वचा लिए काफी फायदेमंद है। उबले हुए पानी में एक कप चावल को दो घंटों तक भिगोकर रखें। अब भिगोए हुए चावल में पत्तागोभी के पत्तों को डाले और एक ब्लेंडर की मदद से महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट की मोटी परत गले और चेहरे पर लगाएं तथा 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर गर्म पानी से धो लें।

चावल का फेस वाश (Rice Face Wash)

अगर चेहरा बेजान हो गया है तो चेहरे में चमक लाने के लिए चावल का प्रयोग करे। चावल के पानी में रुई को डुबोकर त्वचा पर लगाएं तथा चेहरे को चमकदार बनाएं।

चावल के स्क्रब्स (Rice Scrub)

 

चावल और शहद का स्क्रब (Rice and Honey Scrub)

यह स्क्रब त्वचा को साफ़ करता है, उसे निखारने तथा डेड स्किन हटाने में काफी अहम भूमिका निभाता है। शहद त्वचा को मॉइस्चराइस करता है और डेड सेल्स हटाता है। यह एक्ने तथा सन टैन की समस्याओं से भी निजात दिलाता है।

बेकिंग सोडा और चावल के आटे का स्क्रब (Baking Soda and Rice Scrub)

तैलीय त्वचा के लिए यह एक बेहतरीन स्क्रब है। बेकिंग सोडा मृत कोशिकाओं को प्रभावी तरीके से निकालता है। चावल के पाउडर में शहद की कुछ बूंदे तथा बेकिंग सोडा डाल कर मिलाएं। 2 से 3 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर रगड़ें और फिर पानी से साफ़ कर लें।

टमाटर और चावल का स्क्रब (Tomato and Rice Scrub)

यह स्क्रब काले और सफ़ेद धब्बों को त्वचा से हटाता है। आधे घंटे तक चावल को भिगोकर रखें फिर इसे पीसकर पेस्ट बनाएं तथा इसमें मैश्ड टमाटर मिलाएं। इससे त्वचा को स्क्रब करें और फिर धो दें।

फायदे (Benefits of  Rice for Skin)

  • इससे चेहरे में कसावट आती है।
  • यह रोमछिद्रों को छोटा कर देता है।
  • त्वचा को चमकदार बनाने का ये किफायती तरीका है।
  • यह त्वचा को सूरज की रौशनी से बचाता है।
  • यह आपको गोरा और मुलायम बनाता है।
  • त्वचा को ताज़गी देता है।
  • यह एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र की भूमिका निभाता है।

इस क्लीन्ज़र को हाथों की मदद से त्वचा पर लगाने से हाथ भी मुलायम हो जाते हैं। अगर त्वचा बेजान और टैन्ड है तो चावल का क्लीन्ज़र आपको दमकती त्वचा से नवाज़ता है।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: