बंद नाक से छुटकारा – अपनाएं यह 5 टिप्स

Loading...

common coldआए दिन लोग नाक बंद की समस्या से परेशान रहते हैं। सर्दी हो या गर्मी नाक बंद हर मौसम में हो सकता है। यह समस्या तकलीफदेह तब ज्यादा हो जाती है जब आपकी नाक आसानी से नहीं खुल पाती और आपको बंद नाक की वजह से घुटन होने लगता है।

जब कभी बंद नाक से आप परेशान हो तो सबसे आसान और बेस्ट ऑप्शन है भाप लेना। जी हां, यह तरीका भले काफी पुराना है लेकिन साथ ही यह बहुत प्रभावकारी भी है, जो तुरंत आपको राहत देने का काम करेगा। ऐसी अवस्था में बस आपको पानी गर्म करके किसी बर्तन में निकालना है और उसमें खुशबूदार तेल की कुछ बूंदे डाल देनी हैं। आप चाहे तो पानी में अयोडीन की कुछ बूंदें या फिर विक्स कैप्सूल भी डाल सकते हैं। अब इस बर्तन की ओर चेहरा करके भाप लें। यह टिप्स नाक खोलने के साथ ही सर्दी में आराम भी देने का काम करता है।

व्यायाम (Exercise)

एक छोटे से व्यायाम (एक्सरसाइज़) से भी आपकी बंद नाक खुल सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कैसे… इसके लिए आपको अपनी नाक बंद करके सिर को पीछे की तरह झुकाना होगा और कुछ समय के लिए सांस को रोककर रखना होगा। इस टिप्स को आजमाने के बाद आप देखेंगे कि आपका नाक पहले से ज्यादा खुलकर सांस ले रहा है। इस तरीके को आप चाहे तो दोहरा भी सकते हैं।

गरम पानी (Hot Water)

देखा जाए तो ठंडा-गर्म के कारण ही नाक बंद हो जाती है। जल्द से जल्द इससे छुटकारा पाने के लिए आप हल्का गर्म या गुनगुना पानी का मदद ले सकते हैं। अपने सिर को पीछे झुकाकर और किसी ड्रॉपर की मदद से हल्के गर्म या गुनगुने पानी की कुछ बूंदे नाक के छिद्रों में डालें। कुछ ही देर में वापस सिर आगे कर लें और इस पानी को निकाल दें।

नारियल तेल (Coconut Oil)

क्या आप जानते हैं कि नारियल तेल बंद नाक को खोलने का एक बेहतरीन उपाय है। जब भी कभी आपको यह तकलीफ हो तो आप नारियल तेल को अपने उंगली (finger) से नाक के अंदर तक लगाएं, या फिर नारियल तेल की कुछ बूंदे नाक में डालें और फिर गहरी सांस लें। कुछ ही देर में आप देखेंगे कि आपकी नाक खुल गई है। इस बात का ध्यान रहें की नारियल तेल पिघला हुआ हो।

कपूर

पूजा में आरती में काम आने वाला कपूर भी आपके बंद नाक को खोलने का एक अच्छा तरीका है। आप चाहें तो इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर सूंघ सकते हैं, या फिर सादा कपूर सूंघना भी आपको फायदा देगा। यह तेल नाक को गर्माहट देकर भी बंद नाक को आसानी से खोल देता है।

Source: sehatgyan

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: