गंजापन दूर करने के घरेलू और हर्बल उपाय

Loading...

गंजापन दूर करने के घरेलू और हर्बल उपाय
पुरुषों में गंजापन (Baldness) एक आम समस्या है। दरअसल गंजापन एक परिस्थिति है जिसमें पुरुषों के सिर पर या तो कहीं बाल नहीं होते हैं या फिर कम बाल होते हैं। गंजापन को चिकित्सकीय भाषा में एलिपिसिया कहते हैं।
गंजेपन में सबसे गंभीर स्थिति होती है जिसमें आदमी के सिर में एक भी बाल शेष नहीं रहता है।
गंजेपन की स्थिति बालों के अधिक गिरने के साथ उत्पन्न होती जाती है। वैसे आमतौर पर बाल धोने के दौरान मानव के औसतन प्रति दिन 250 बाल गिरते हैं।

गंजापन के लक्षण
कंघी करते हैं और बालों का गुच्छा आपके हाथों में होता है
तनाव होना
बाल आपके कपड़ों के साथ भी चिपके होते हैं
बालों का गिरना : आमतौर पर हमारे रोज़ 20 से 50 बाल गिरते हैं। सर में रुसी होने से भी बाल झड़ते हैं, अगर इससे ज्यादा बाल झड़ते है तो रुसी भी कारण हो सकती है
बालों का झड़ना (Baldness)
बालों में हाथ डालते हैं, तो आपके बाल हाथ में आ जाते हैं

गंजापन के कारण
गंजापन मुख्य तौर पर बालों की जड़ों  के अवरुद्ध हो जाने या बंद हो जाने के कारण होता है। पुरुषों में गंजेपन की शिकायत सबसे ज्यादा होती है।

इसकी कई वजहे हैं:-
1.हार्मोनल बदलाव
2.एजिंग
3.आनुवांशिकता
4.शरीर में आइरन व प्रोटीन की कमी
5.वजन का तेजी से घटना
6.ज्यादा मात्रा में विटामिन ए का सेवन
7.बालों की जड़ों में संक्रमण
8.ट्रॉमा
9.गर्भनिरोधक गोलियों का ज्यादा सेवन
10.दवाओं के साइड इफेक्ट
11.तनाव
12.महिलाओं में प्रसव के दौरान
13.महिलाओं में मेनोपॉज के दौरान
14.कैंसर के इलाज कीमोथेरेपी के बाद
15.टाइट हेयर स्टाइल
16.थायराइड की बीमारी
17.बालों में डाय, कलर और केराटिन हेयर ट्रीटमेंट से
18.डायट में बदलाव करने से
19.लंबी और गंभीर बीमारी से
20.एनीमिया होने पर
21.एनाबोलिक गोली खाने से

गंजापन दूर करने के घरेलू और हर्बल उपाय

बालों के झड़ने को रोकने के लिए तो हम-आप लाखों जतन करते हैं, मगर गंजापन को अंतिम नियति मान कर कोई उपाय करना ही छोड़ देते हैं। हम मानते हैं कि इसका एक ही उपाय है – हेयर ट्रासप्लांट या फिर सर्जरी।
आपको इतनी जल्दी निराश होने की जरुरत नहीं है। हेयर ट्रासप्लांट या फिर सर्जरी में लाखों रुपये खर्च करने से बेहतर है कि अगर आप कुछ घरेलू और कुदरती नुस्खों (Herbal and Home Remedies for Baldness) को आजमाएंगे तो संभव है रेगिस्तान में भी दरख्त उग आएं।
आइए जानते हैं उन कुदरती उपायों के बारे में जिससे गंजापन को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

1. अरंडी का तेल
अरंडी का तेल गंजापन को दूर करने का सबसे कारगर दवा है। यह एक आद्रर्क यानि मॉस्चराइजिंग एजेंट की तरह काम करता है। यह बाल और त्वचा की कई और समस्याओं में काम करता है। गंजेपन को भगाने के लिए आपको बस और कुछ नहीं अपने हथेली पर थोड़ा अरंडी का तेल लें और इसे सिर में लगा कर अच्छी तरह से मसाज करें। यह आपके बालों की जड़ों को पोषण देगा और बहुत जल्द आपके सिर पर बाल उगने लगेंगे।

2. अरहर की दाल 
गंजेपन की इलाज के लिए अरहर की दाल भी बेस्ट है। अरहर की दाल को पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर के प्रभावित क्षेत्र में लगाएं, जल्द ही असर दिखने लगेगा।

3. ऐलोवेरा जेल
ऐलो वेरा एक हर्बल पौधा है और यह बाल और त्वचा के लिए काफी ही प्रभावकारी दवा है। ऐलो वेरा जेल बालों के ग्रोथ में काफी काम करता है। गंजापन के इलाज के लिए कुछ नहीं बस ऐलोवेरा जेल को सिर में लगाएं और अच्छी तरह से सिर की मसाज करें। जल्द ही असर दिखने लगेगा। यह बालों की जड़ में बंद हुए छिद्र को खोल देता है।

4. नारियल तेल
नारियल तेल बालों की जड़ों को पोषण देता है। रात में सोते समय बालों की मालिश नारियल तेल से दस मिनट तक करें। यह hair follicles को बढ़ने में मदद करेगा। सुबह उठ कर बालों को धो लें। आप नारियल तेल में नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

5. काली मिर्च
काली मिर्च गंजापन के इलाज में काफी फायदेमंद है। काली मिर्च और नींबू के बीज को मिला कर कूट लें और फिर उसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर फैला कर लगा लें। काफी असर होगा।

6. मेंथी के बीज
मेंथी के बीज भी गंजेपन को दूर करने में काफी कारगर होते हैं। मेंथी के बीज को कूट कर पेस्ट बना लें और सिर में जहां बाल नहीं है वहां लगा लें। एक घंटा तक पेस्ट लगा हुआ छोड़ दें। बाद में सिर को पानी से धो लें। काफी असर होगा।

7. नींबू 
नींबू बहुत सारे बालों की परेशानी में काम आता है। मसलन, बालों के झड़ने-गिरने में, रुसी को खत्म करने में, ड्राई हेयर में। गंजेपन से लड़ने के लिए नींबू के रस को कई तरह के तेलों में मिला कर लगाएं और सिर की मालिश करें तो काफी असर दिखेगा।

8. चुकंदर के पत्ते
चुकंदर के पत्ते गंजेपन को दूर करने की अचूक दवा है। चुकंदर के पत्ते को पानी में उबाल लें। जब वह काफी मुलायम हो जाए तो उसमें मेंहदी के पत्ते मिला दें और फिर इसे ग्राइंडर मशीन में पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से सिर धो लें। काफी असर दिखेगा।

9. प्याज 
प्याज में मौजूद सल्फर सिर में रक्त के प्रवाह को तेज करता है। जिससे गंजपन की बीमारी ठीक हो सकती है। कुछ नही बस प्याज को काट कर उसका जूस निकाल लें और उसमें कुछ शहद मिला लें। और फिर इसे बालों की जड़ों पर लगा लें। यह बालों की जड़ में रक्त संचार को तो बढ़ाएगा ही साथ ही फंगस और बैक्टीरिया को भी मारेगा।

10. दही 
बालों के लिए दही कंडीशनर का काम करता है। यह बालों के गंजेपन को दूर करने में काफी काम करता है। बालों को झड़ने-गिरने से भी रोकता है। बालों में दही का मास्क लगाएं काफी बेहतर नतीजे आएंगे।

Loading...

Source: streetayurveda

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: