त्वचा की देखभाल के लिए बेकिंग सोडा के उपयोग

Loading...

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से आपकी त्वचा को काफी फायदा पहुंचता है। यह त्वचा के लिए एक बेहतरीन सौन्दर्य उत्पाद है, जिसकी मदद से आपकी त्वचा आगे आने वाले सालों में काफी स्वस्थ रह सकती है। बेकिंग सोडा त्वचा की सारी अशुद्धियों को दूर करता है और इसे हमेशा तरोताजा बनाए रखता है। इससे आपकी त्वचा में चमक आती है और गुणवत्ता बढ़ती है।

चिकनी त्वचा के लिए बेकिंग सोडा (Baking soda for shaved skin quality)

बेकिंग सोडा एक बेहतरीन प्राकृतिक तत्व है, जो आपकी त्वचा को अतिरिक्त कसावट और खुजली से बचाता है। उदाहरण के तौर पर जब आप शेव (shave) करते हैं तो आपकी त्वचा कठोर लगती है और इसपर जलन भी होती है। अगर आप त्वचा के इस भाग पर बेकिंग सोडा का प्रयोग करें तो यह सामान्य और खुजली से रहित हो जाएगी। इसके लिए एक कप पानी लें और इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। एक बार जब सोडा पानी के साथ मिश्रित हो जाए तो इसे प्रभावित भागों पर अच्छे से लगाएं। इसे त्वचा पर कुछ समय के लिए रहने दें और इसके बाद हलके गर्म पानी से धो लें। बेकिंग सोडा शेव की हुई त्वचा की सुरक्षा करने में काफी कारगर साबित होता है और इससे त्वचा चिकनी और मुलायम बन जाती है।

रेज़र की जलन को दूर करे (Razor burn soother)

बिकिनी लाइन (bikini line), जो कि रेज़र की जलन का शिकार हुई है, ना सिर्फ देखने में खराब लगती है, बल्कि अत्यंत दर्दनाक भी होती है। इसे ठीक करने के लिए एक पात्र में 3 चौथाई बेकिंग सोडा और एक चौथाई पानी लें और इसके मिश्रण को प्रभावित भागों पर लगाएं। अगर पुरुषों को भी शेव करने के दौरान रेजर से कटने छिलने की समस्या का सामना करना पड़ा तो वे भी इस विधि का प्रयोग कर सकते हैं।

टैन्ड त्वचा के लिए बेकिंग सोडा (Baking soda for tanned skin)

बेकिंग सोडा टैन्ड त्वचा को ठीक करने के लिए भी एक काफी कारगर विकल्प साबित होता है। जब आपकी त्वचा काफी बुरी तरह टैन्ड हो जाए तो आप इसे सामान्य बनाने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग आसानी से कर सकते हैं। इस उपचार के लिए बेकिंग सोडा को नींबू के साथ मिश्रित करें, और इसके बाद इस मिश्रण का प्रयोग अपने शरीर के टैन्ड भागों पर करें। यह एक बेहतरीन तरीका है, जिससे आप अपनी त्वचा को सामान्य रूप दे सकते हैं। बेकिंग सोडा त्वचा को लम्बे समय से जमे हुए टैन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यही कारण है कि टैन्ड भागों पर इसे अच्छे से लगाने पर आपको काफी फायदा होता है। इससे त्वचा समान और सामान्य लगती है और त्वचा के दाग धब्बे हमेशा के लिए चले जाते हैं।

बेकिंग सोडा – शरीर का स्क्रबर (Baking soda can be an overall body scrubber)

आप बेकिंग सोडा का प्रयोग शरीर के स्क्रब की तरह भी कर सकते हैं। त्वचा को पोषण देने और तरोताजा बनाए रखने यह एक बेहतरीन कारक साबित होता है। आप बेकिंग सोडा को पानी और ओटमील (oatmeal) के साथ भी मिश्रित कर सकते हैं। इसके बाद इस मिश्रण का प्रयोग त्वचा के विभिन्न हिस्सों पर करें और इसे गोलाकार मुद्रा में रगडें। इस तरीके से आप मृत कोशिकाओं को त्वचा से आसानी से निकाल सकते हैं। अंत में त्वचा को अच्छे से गर्म पानी से धो लें।

ऐसा कई बार होता है कि बालों में किसी उत्पाद का बचा हिस्सा रह गया हो, और इससे काफी समस्या उत्पन्न होती है। इसके लिए यह सही होगा कि आप बेकिंग सोडा का मिश्रण शैम्पू (shampoo) के साथ कर दें, और इसे बालों में लगाएं। सामान्य रूप से बालों में शैम्पू करें और फिर इन्हें अच्छे से धो लें। बेकिंग सोडा बालों में किसी स्टाइलिंग (styling) उत्पाद के बचे भाग को निकालने में काफी कारगर साबित होता है।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: