बड़ी इलायची के औषधीय गुण या फायदे

Loading...

black cardamom_1566भारतीय खाने में बड़ी इलायची का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है। मसालेदार खाने में स्वाद और सुगंध दोनों के ही लिये इसका प्रयोग बेहद किया जाता है। यह बहुत कम लोग ही जानते हैं कि बड़ी इलायची में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं।

इलायची दो तरह की होती है। एक छोटी इलायची होती है जिसे हम हरी इलायची भी कहते हैं। दूसरी बड़ी इलायची होती है जो ब्राउन कलर का होता है। ये दोनों इलायची के गुण भी अलग-अलग होते हैं।

बड़ी इलायची में कुछ खास पोषक तत्व, फाइबर और ऑइल मौजूद होते हैं जो कई तरह की बीमारियों को दूर करने में कारगर साबित होता है। रोजाना बड़ी इलायची खाने से आप हमेशा हेल्दी रहेंगे।

यह एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और पोटेशियम के गुणो से भी भरपूर होता है। यह सभी तत्व आपके बॉडी से जहरीली तत्व को बाहर निकालने में मददगार होते हैं। यही नहीं यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने का काम करते हैं।

बड़ी इलायची के सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह स्किन की भी केयर खूब करती है। आइए जानते हैं

बड़ी इलायची के औषधीय गुण या फायदे ( Badi elaichi ke fayde aur gun ) :

1. बड़ी इलायची खाने से आपको कभी सांस की बीमारी नहीं होगी। अगर आपको अस्थमा, लंग में कोई भी इंफेक्शन है तो बड़ी इलायची का सेवन करने से ठीक हो सकती है। सर्दी खासी में भी इसको खाने से आप फिट हमेशा रहेंगे ।

2. आपके बॉडी से खराब और जहरीली चीजों को निकाल बाहर करने में मदद करता है यह बड़ी इलायची। बॉडी में यूं तो कई बार कुछ पदार्थ जमा हो जाते हैं जिससे निकाल बाहर करना बहुत जरूरी हो जाता है। ऐसे में बड़ी इलायची बहुत उपयोगी होता है।

3. अक्सर कुछ लोगों के मुंह से बदबू आने की शिकायत रहती है। उन्हें इस समस्या में बड़ी इलायची को चबाना चहिए। यह ना सिर्फ मुंह के बदबू या यूं कहें गंदी स्मेल को दूर करने का काम करती है बल्कि मुंह के अंदर होने वाली कोई भी इनफेक्शन या घावो को ठीक भी करने का काम करती है।

4. क्या आपको हमेशा सिर में दर्द होने की शिकायत रहती है. तो ऐसे में आप बड़ी इलायची के ऑइल से अपने सिर का मसाज करिए और असर दिखेगा। आपके सिर का दर्द जल्दी ही ठीक हो जाएगा।

5. बड़ी इलायची से केंसर जैसी बड़ी बीमारियां भी दूर रहती है। बड़ी इलायची सिर्फ नाम में ही बड़ी नहीं बल्कि इसके गुण भी बड़े-बड़े हैं। बड़ी  इलायची को खाना शुरू कर दें ताकि आप खमेशा हेल्दी और खुश रहें।

Source: sehatgyan

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: