प्रेग्नेंसी के समय हो रहे पीठ दर्द को करें इन उपायों से दूर

Loading...

प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को कई समस्याओं से सामना करना पडता है। इसी समस्याओं में से है पीठ का दर्द।  इस समस्या का मुख्य कारण है हार्मोनल बदलाव। अधिकतर प्रेग्नेंट वुमन्स को प्रेग्नेंसी के शुरुआती समय में ही यह समस्या उत्पन्न हो जाती है।

पीठ दर्द एक बहुत बडी समस्या होती है। एक नार्मल इंसान को यह समस्या हो जाची है तो वह न ठीक से बैठ पाता है और न ही कुछ कर पाता है। और यह प्रेग्नेंट वुमन के लिए काफी पठिन हो जाता है। जिसके कारण वह कोई काम भी नहीं कर पाती है। इससे इनको कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है।

वह शारीरिक या फिर मानसिक हो सकता है। अगर आपको या फिर आपके आस-पास किसी को यह समस्या है तो इन उपायों से आप पीठ दर्द से निजात पा सकते है। जानइे इन उपायों के बारें में।

एक्सरसाइज भी है लाभकारी
वैसे तो योगा करना प्रेग्नेंट वुमन को काफी फायदेमंद हो सकती है। अगर आपको पीठ दर्द की समस्या है तो अपना थोड़ा सा समय एक्सरसाइज के लिए निकालें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि एक्सरसाइज हल्की हो ज्यादा भारी करने से नुकसान हो सकता है।

हल्की एक्सरसाइज करने से आपके अंगर स्फूर्ति आएगी साथ ही दिन भर थकान महसूस नहीं होगी। वहीं मांस-पेशियों मेंप्रेग्नेंसी के समय हो रहे पीठ दर्द को करें इन उपायों से दूर लचीलापन भी आएगा। जिससे आपका पीठ दर्द सही हो जाएगा।

Source: ndnews24x7

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: