खुबानी के स्वास्थ्य लाभ

Loading...

ख़ुबानी (Apricot) एक बीजयुक्त फल है। इसमें कई प्रकार के विटामन्स और फाइबर होते हैं। इसके बीज भी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक हैं, यह इम्यू्न सिस्टम मजबूत करने में सहायक होते हैं। आइए जानते हैं खुबानी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में।

Benefits of Apricot in Hindi

(Apricot Ke Fayde in Hindi)

1. कब्ज (Apricot for Constipation)

फाइबर से भरपूर होते है एवं इससे भली प्रकार आँतों की प्रक्रिया होती है। फाइबर प्रयोग से मल त्यागने में आसानी रहती है। इस प्रकार आँतों से अंतिम उत्सर्जन तक मल परिवहन आसान हो जाता है।

2. हड्डियों का स्वास्थ्य (Apricot for Bones)

एप्रीकोट में सामान्य मात्रा में आवश्यक मिनरल्स होते है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य व उनकी वृद्धि के लिए आवश्यक है। एप्रीकोट खाने से हड्डियों की स्वास्थ्य वृद्धि एवं विकास तो होता ही है, साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस सहित आयु संबंधी विषमताओं को रोक सकते है।

3. तरल पदार्थ का स्तर और मेटाबॉलिज्म (Apricot for Metabolism)

पूरे शरीर में तरल पदार्थ का स्तर मुख्य रूप से दो खनिजों पोटैशियम और सोडियम पर निर्भर करता है। एप्रीकोट में पोटेशियम की उच्च मात्रा शरीर में तरल पदार्थ के संतुलन को बनाएं रखती है और ऊर्जा को ठीक तरह से सही अंगों माँसपेशियों तक पँहुचाती है।

4. कान में दर्द (Apricot for Ear Pain)

एप्रीकोट का तेल कान में दर्द के लिए अच्छा है, हालांकि इसके बारे में अभी अध्ययन बाकी है। जिस कान में दर्द हो उसमें कुछ बूँदे इस तेल की डालने से जल्द ही आराम मिलता है। वैज्ञानिकों ने भी यह मान लिया है कि एंटीऑक्सीडेंट सामग्री में एप्रीकोट का तेल भी शामिल है, जो बहुत काम आएगा।

5. बुखार (Apricot for Fever)

खूबानी का जूस अक्सर बुखार से पीडि़त रोगियों को दिया जाता है, क्योंकि इसमें आवश्यक विटामिन्स, मिनरल्स व कैलोरीज एवं पानी की मात्रा शरीर को मिल जाती है। साथ ही शरीर से एल्कोहॉल की मात्रा को या असर को कम करता है।

6. त्वचा संबंधी विकार (Apricot for Skin Disease)

एप्रीकोट का तेल त्वचा की देखभाल हेतु बहुत अच्छा है। एप्रीकोट न सिर्फ मुलायम व चमकती त्वचा को बरकरार रखता है, बल्कि यह एक्जीमा, खुजली व अन्य कई त्वचा संबंधित रोगों का उपचार भी करता है।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: