एप्पल के फायदे

Loading...
यह खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है, साथ ही साथ एप्पल के कई फायदे भी है। आइए उनमे से कुछ के बारे में जानते है :

Apple ke Swasth Labh in Hindi1. पाचन-

एप्पल, जो कि फाइबर से भरपूर होता है, पाचन क्रिया में मदद करता है। एप्पल का नियमित प्रयोग कब्ज रोकने के साथ, पेट संबंधी विकारों को दूर करता है एवं मल त्यागने में आसानी रहती है।

2. एनिमिया –

एनिमिया के उपचार में एप्पल बहुत उपयोगी होता है, क्योंकि इसमें काफी मात्रा में लोह तत्व होता है। रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी ही एनिमिया है, जिसे आयरन लेकर पूरा किया जा सकता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के मेटाबॉलिज्म का एक हिस्सा है।

3. कमजोरी-

कमजोरी दूर करने के लिए एप्पल महत्वपूर्ण माना जाता है, एवं यह कमजोर लोगों में नई जीवन शक्ति भर देता है। इसलिए बीमार व्यक्ति को जल्दी स्वास्थ करने के लिए एप्पल दिया जाता है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो प्रतिदिन एक एप्पल आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

4. डायबिटिज कन्ट्रोल-

एप्पल शरीर में बढ़े हुए कार्बोहाइड्रेट या फैट को कम करता है। यह खून में शुगर लेवल के उतार-चढ़ाव को कम करता है। यह शुगर जाँच के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है।

5. दाँतों की देखभाल-

एप्पल खाने से दाँतों और मसूड़ों की क्लीनिंग में मदद मिलती है। इसके अलावा यह दाँतों में केवेटीज को होने से रोकता है, या कम कर देता है।

6. अल्जाइमर और पार्किसंस रोग-

एप्पल का अन्य प्रभावशाली लाभ यह है, कि यह मस्तिष्क संबंधी मुद्दों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। खासकर इसकी दो विषम स्थितियाँ जैसे अल्जाइमर व पार्किसंस रोग के संबंध में।

7. हृदय रोग –

हृदय रोग के खिलाफ एक मजबूत रक्षा तंत्र बनाते हुए एप्पल शरीर से कोलेस्ट्रोल लेवल कम करता है। यह कहावत बिल्कुल सही है कि एक एप्पल ले रोज, रखे खुद को डॉक्टर से दूर। इसलिए स्वस्थ दिल के लिए रोज एक एप्पल खाना चाहिए।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: