कच्चे पपीते Kachche papeete से ऐसे पाएं se aise paaye अनचाहे बालों से anachaahe baalon se paramaanenṭ chhuṭakaaraa परमानेंट छुटकारा

Loading...

शरीर पर अनचाहे बाल देखने में काफी भद्दे लगते हैं और इनसे छुटकारा पाना भी मुश्किल होता है। हर महीने इन्हें साफ़ करने के लिए वैक्स या शेव करना आपके लिए बोझिल और दर्दनाक हो सकता है। खैर, हम आपको एक नेचुरल उपाय बता रहे हैं जिसके ज़रिए आप अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। इतना ही नहीं इस उपाय से अनचाहे बालों को दोबारा उगने से भी रोका जा सकता है। ये उपाय है कच्चा पपीता।

कच्चे पपीते से ऐसे पाएं अनचाहे बालों से परमानेंट छुटकारा

कच्चा पपीता ही क्यों
कच्चे पपीते में एक शक्तिशाली एंजाइम होता है, जिसे पैपिन (papin) के नाम से जाना जाता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ फार्मसूटिक्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पैपिन बालों के रोम को कमजोर कर और उन्हें दोबारा से बढ़ने से रोककर आपको अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में सहायक है। इस मामले में कच्चा पपीता बाज़ार में उपलब्ध अन्य क्रीम से ज्यादा प्रभावी है। आपको बता दें कि कच्चे पपीते में पके हुए पपीते की तुलना में पैपिन की मात्रा अधिक होती है।

कच्चा पपीता और हल्दी पैक
हल्दी भी अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में सहायक है और एंटीबैक्टरियल प्रभाव के कारण ये इन्फेक्शन से भी बचाती है। ऐसे बनाए ये पैक:

  • कच्चे पपीते के कुछ टुकड़े लें और इन्हें कुचलकर पेस्ट बना लें।
  • इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं।
  • इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगायें और सूखने तक लगा रहने दें।
  • सूखने पर अच्छी तरह से रगड़ लें।
  • रगड़ने से अनचाहे बाल हट जाएंगे।
  • ऐसा हफ्ते में एक बार करें।

पपीता, बेसन, हल्दी और एलोवेरा पैक

इन तीनों चीजों से अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है। एलोवेरा और बेसन से स्किन पर चमक भी आती है। ऐसे बनाएं ये पैक:

  • कच्चे पपीते के कुछ टुकड़े लेकर उन्हें ऐलोवेरा के गुदे के साथ पीस लें।
  • इसमें थोड़ी हल्दी और बेसन मिलाएं।
  • इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगायें और सूखने दें।
  • सूखने पर बालों के विकास की विपरीत दिशा में रगडें।
  • इसे रोजाना लगाने पर दोबारा अनचाहे बाल नहीं उगेंगे।

इस बात का रखें ध्यान
इन पैक का इस्तेमाल करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपको इनमें शामिल किसी चीज से एलर्जी तो नहीं है। बेहतर परिणाम के लिए नेचुरल उपाय का इस्तेमाल नियमित रूप से ज़रूरी है। इसलिए तत्काल परिणाम की इच्छा न रखें।

 

 

शरीर और होंठो के ऊपर जब अनचाहे बाल निकलते हैं तो यह कई महिलाओं के लिये शर्मसार कर देने वाली बात बन जाती है। कई महिलाओं को वैक्‍सिंग और शेविंग करने में आलस आता है या फिर समय ना होने की वजह से वह उस पर ध्‍यान नहीं दे पाती। लेकिन अब इस बात को इतना तूल देने की जरुरत नहीं है क्‍योंकि अब कुछ घरेलू नुस्‍खों से ही आप अनचाहे बालों से मुक्‍ती पा सकती हैं। इस मामले में कच्‍चा पपीता काफी अच्‍छा माना जाता है, आइये जानते हैं कैसे-

किस तरह काम करता है कच्‍चा पपीता

कच्‍चे पपीते में एंजाइम होता है, जिसे रेगुलर त्‍वचा पर लगाने से बाल की जड़ कमजोर पड़ जाती है और धीरे धीरे बाल आना बंद हो जाते हैं। पपीते के अंदर पाया जाने वाला कम्‍पोनेंट हेयर रिमूवल क्रीम में भी डाला जाता है। यहां दो प्रकार के पैक दिये जा रहे हैं जिसे आप अनचाहे बालों को निकालने के लिये प्रयोग कर सकती हैं।

face pack

कच्‍चा पपीता और हल्‍दी

पपीते के अलावा हल्‍दी भी अनचाहे बाल और संक्रमण से बचाती है। इस पैक को बनाने के लिये कच्‍चे पपीते के कुछ टुकडे़ काटे और उसका पेस्‍ट बना लें। फिर इसमें एक चुटकी हल्‍दी डालें। इस पेस्‍ट को उस जगह लगाएं जहां के बालों को निकालना हो। जब पैक सूख जाए तब इसे स्‍क्रब कर के निकाल दें। अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिये ऐसा हफ्ते में एक बार जरुर करें।

turmeric face pack

कच्‍चा पपीता, हल्‍दी, बेसन और ऐलो वेरा

इस पैक को बनाने के लिये कच्‍चे पपीते के कुछ टुकडे़ ले कर पीस लें। फिर इसमें अलो वेरा का पल्‍प, 1 चुटकी हल्‍दी और बेसन मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को लगाएं और सूखने दें। फिर इसे स्‍क्रब कर के निकालें। इससे आपको काफी अच्‍छा लाभ होगा।

skin care

सावधानी: अगर आपको किसी भी सामग्री से एलर्जी होती है तो, उसका प्रयोग ना करें। साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि घरेलू नुस्‍खे एक बार में काम नहीं करते इसलिये इन्‍हें लगातार आजमाना पड़ता है। इस पैक को हफ्ते में एक बार जरुर लगाएं, आपको इसका रिजल्‍ट जल्‍द देखने को मिलेगा।

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: