आंवला गुणों का भंडार

Loading...

आंवला एक अत्यंत पौष्टिक फल है। इसमें शक्ति प्रदान करने वाले सभी गुण पाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी जैसे अनेकों तत्व भी अच्छी मात्रा में मिल जाते हैं। आंवला आसानी से मिलने वाला व सस्ता फल गुणों का भंडार है। इसके चमत्कारी गुणो के कारण इसे अमृत फल भी कहा जाता है। इसके अनेकों औषधीय लाभ भी हैं जिनसे फायदा उठाया जा सकता है। भोजन करने से पूर्व आंवला खाने से पाचन रस उत्तेजित होकर भूख बढाते हैं। बारिश के दिनों में फोडे-फुंसियां चेहरे पर निकल आती हैं उन्हें दूर भगाने के लिए सूखे आंवले के चूर्ण का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लेप करें। एक घंटे बाद पानी से चेहरा धो लें। एक चम्मच आंवला चूर्ण रात में सोते समय पानी, दूध या मधु से लेने से पेट साफ रहता है। आंवलों को पीसकर शक्कर व घृत मिलाकर लेप करने से सिर का घाव अच्छा हो जाता है।

Amla Benefits

आवंले की चटनी बहुत स्वादिष्ट और लाभदायक होती है इससे खाने में भूख बढती है। आवंले का चूर्ण और पिसा हुआ काला नमक एक चम्मच पानी के साथ लेने से दस्त तुरन्त बंद हो जाते हैं। अगर बालों को घना, काला और चमकदार बनाना है तो सूखे आंवले को पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाकर रोजाना बालों की जडों में लगाइए। आंवले का अचार स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। एक चम्मच आंवले के चूर्ण को एक चम्मच मधु में मिलाकर लेने से खांसी में बहुत लाभ मिलता है। बच्चो के दांत निकलते समय उसे हर रोज आंवले के चूर्ण में शहद मिलाकर चटाने से लाभ पहुंचता है। आंवला ताजा खाते रहने से कब्ज नहीं होती । आंखों को शक्ति बढाने के लिए आंवले के कल्क को सिर और शरीर पर अच्छी तरह मलने के पश्चात् स्न्ना करें। आंवले का चूर्ण मूली केसाथ लेने से मूत्राशय की पथरी में बहुत लाभ मिलता है।
आंवले के ताजे रस में चीनी मिलाकर प्रतिदिन सुबह पीने से यूरिन की जलन दूर हो जाती है। आंवले का मुरब्बा प्रतिदिनसुबह-सुबह खाने से हाई ब्लडपे्रशर में बहुत फायदा होता है। नारियल के पानी के साथ आंवले के चूर्ण का सेवन करने से खट्टी डकारें आनी बंद हो जाती हैं।

Source: shiromaninews

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: