teeth care 1Image Source:

1. यदि आपके मसूड़ों में काफी दर्द हो रहा है तो इसके लिए आप लौंग का उपयोग करें। आधा चम्मच लौंग का तेल या पाउडर लेकर उसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। फिर इस मिश्रण को मसूड़ों पर लगाते हुए 5 मिनट तक उसको दांतों पर लगे रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

teeth care 2Image Source:

2. एलोवेरा का जेल दातों की सड़न को दूर करने के साथ मंसूड़ों के दर्द से भी निजात दिलाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

teeth care 3Image Source:

3. नमक का उपयोग तो हर घरों में किया जाता है। पर क्या आप जानते है कि दांतों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए नमक का उपयोग सबसे अच्छा तरीका होता है। यदि आप दांतों के दर्द के साथ मसूड़ो के दर्द से भी छुटकारा पाना चाहते है तो अपने हल्के हाथों से नमक को लेकर मसूड़ों पर अच्छी तरह से मलें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपको काफी आराम महसूस होने लगेगा।

teeth care 4Image Source:

4. प्राकृतिक एंटीबॉयोटिक के रूप में पहचाने जाने वाली हल्दी का उपयोग ना जाने कितनी समस्याओं के समाधान में किया जाता है। ये घाव,दर्द, त्वचा जैसी समस्याओं को दूर करने के साथ दांतो की सूजन को कम करने और उनमे होने वाले दर्द से राहत दिलाने का काम भी करती है।

teeth care 5Image Source:

5. अंजीर या उससे बने पाउडर में नमक और आलिव ऑयल की एक-दो बूंद मिलाकर बनाये गये मिश्रण को मुंह में लगाने से दांतों का दर्द, सड़न और मंसूड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

teeth care 6Image Source: