गुलाब के आश्चर्यजनक 7 लाभ त्वचा के लिए

Loading...

गुलाब के आश्चर्यजनक 7 लाभ त्वचा के लिए

गुलाब को फूलों का राजा कहा जाता है. गुलाब बहुत ही खूबसूरत फूल है. यह लगभग सभी घरो में आसानी से मिल जाता है. क्या आप जानते है गुलाब की पंखुडियां बहुत ही लाभकारी होने के साथ-साथ एक जडी बूटी का काम भी करता है. आज हम आपको गुलाब से सुन्दर और दमकती त्वचा के साथ कई स्वास्थ लाभ के बारे में बताएंगे.

1. आंखों के लिए गुलाब बहुत लाभकारी है क्योंकि आज कल हम अधिकतर टाइम कम्प्यूटर के समाने बिताते है. जिसे हमारी आखो पर काफी प्रभाव पड़ता है. अगर आपकी आंखे थकी हुई महसूस हो रही हो तो ऐसे में गुलाबजल का इस्तेमाल करे इससे आपको तुरंत राहत मिल जायेगा. इससे आंखों में नई चमक के साथ आंखे स्वस्थ रहेगी.

2. शरीर के विकास की सभी जरूरी विटामिन, अम्ल और रसायन गुलाब में मौजूद है. गुलाब की पंखुडियों से गुलाब का शर्बत, इत्र, गुलाबजल और गुलकन्द बनाया जाता है.

3. अगर आप मुंह के छाले से परेशान है तो इसका काढा तैयार कर के कुल्ला करे. इससे छाले की समस्या से जल्द राहत मिलेगी. गुलकन्द मुंह की समस्या और शारीरिक कमजोरी के लिए बहुत लाभकारी है.

4. क्या आप जानते है गुलाब के फल में फ्लवोनोइड्स, टैनिन सिट्रिक एसिड, जिंक, मैलिक एसिड, बायोफ्लवोनाइड्स भी होता है.

5. गुलाब से त्वचा की सही देखभाल की जाती है जैसे की गुलाबजल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह बहुत अच्छा टोनर है. रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर इसे लगाकर सोएं. इससे त्वचा टाइट होने के साथ पीएच संतुलन रहता है.

6. मुंहासों के लिए गुलाबजल बहुत लाभकारी है. यह बैक्टीरिया के संक्रमण से त्वचा की रक्षा भी करता है.

7. गि्लसरीन, नींबू का रस और गुलाबजल को बराबर भाग में लेकर एक घोल तैयार कर लें और एक बोतल में रख दें फिर इसे रोजाना चेहरे पर लगाते हुए मालिश करे. इससे त्वचा में नमी और चमक आने के साथ मुलायम भी बनती है.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: