वैसे तो हमारे भारत में ऐसे कई प्राकृतिक तत्व है जो हमारे शरीर को कई बीमारिया दूर करने में सहायक होते है और हमारी त्वचा संबंधी समस्याओं को भी दूर करते है पर आज के समय में हर घरों की शान बनता जा रहा है लूफा जो आसानी के साथ त्वचा की सफाई कर अनगिनत लाभ पहुंचाने का काम करता है। आज हम आपको लूफा के कुछ ऐसे ही लाभों के बारे में बता रहे है जो हमारे लिये उपयोगी सिद्ध हो सकते है। जाने लूफा से होने वाले चमत्कारिक लाभ….

1 रक्त परिसंचरण बढ़ाता है-

लूफा हमारे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के काम करता है इसके प्रयोग से शरीर का रक्तसंचारण अच्छा होता है जिससे आपके शरीर में आसानी ब्लड सर्कुलेशन का प्रभाव अच्छा होता है साथ ही यह काफी मुलायम भी होता है

2 संक्रमण से छुटकारा-

लूफा का प्रयोग हमारे शरीर के लिये त्वचा के लिये भी काफी फायदेमंद होता है यह त्वचा पर स्क्रब के रूप में काम कर त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर नई कोशिकाओं का विकास करने में सहायक होता है इससे त्वचा में एक अलग सा ग्लो आता है और कई बीमारियो से हमारी त्वचा को सुरक्षित भी रखता है। यह बाहरी संक्रमण से हमारी त्वचा की रक्षा करता है।

Benefits-of-Using-Loofah1Image Source :https://www.nuriss.co.uk/

3. त्वचा की सफाई-

हमारी त्वचा पर बाहरी प्रदूषण का असर जल्द ही होता है क्योकि बाहरी धूल मिट्टी के कण हमारी त्वचा में गहराईयो तक प्रवेश हो जाते है जिससे त्वचा संबंधी बीमारियां जन्म लेने लगती है ऐसे समय में लूफा आपकी त्वचा के लिये वरदान साबित होता है यह त्वचा के पोर्स को खोल देता है और त्वचा को अंदर से साफ करता है ।

4. मुलायम-

लुफा का उपयोग चेहरे पर करने से यह त्वचा की अंदरूनी सफाई कर त्वचा से बैक्टीरिया और गंदगी को दूर करता है जिससे त्वचा चिकनी मुलायम और साफ दिखती है। यह त्वचा के तेल को निकालकर कील मुहांसों को त्वचा पर पनपने से रोकता है जिससे हमारी त्वचा निखरी सी रहती है।

Benefits-of-Using-Loofah2Image Source :http://control.pharmaca.com/

5.पैसे की बचत-

लूफा आपकी त्वचा के लिये अन्य मंहगे मिलने वाले प्रोडेक्ट से बेहतर साबित हुआ है। कम कीमत में आसानी के साथ मिलने वाला लूफा शरीर के साथ साथ त्वचा के लिये भी काफी लाभकारी है। अब आप नहाने के लिये लूफा का उपयोग करे.

6. प्रयोग करने में आसान-

लूफा को आप आसानी के साथ अपने साथ कही भी ले जा सकते है वैसे तो यह बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है पर यात्रा के समय में इसे आसानी के साथ अपने समानों में ऱख सकते है।

Benefits-of-Using-Loofah3Image Source :http://image.made-in-china.com/

यह तो सच है कि लूफा का उपयोग हमारी त्वचा के लिये काफी फायदेमंद साबित हुआ है जिस कारण यह हर घरों की शान भी बना हुआ है, पर इसका उपयोग करने से पहले जाने कुछ सावधानियां लूफा के बारे में..

1.यदि आप स्वस्थ रहना चाहते है तो लूफा को किसी अन्य व्यक्ति के साथ शेयर ना करें इसका प्रयोग करने के बाद इसे सुरक्षित रख दें।

2. लूफा का उपयोग करने के बाद इसे गर्म पानी से धो कर अच्छी तरह से साफ करें। जिससे बाहरी बैक्टीरिया इसमें प्रवेश ना कर सके।

3.आप हर 3 सप्ताह के बाद इसका उपयोग करना बंद कर दूसरे लूफा का उपयोग करें।

Source: khoobsurati

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!