तांबे के बर्तन में खाने के हैं अनोखे लाभ, जानिए

Loading...

तांबे के बर्तन में खाने के हैं अनोखे लाभ, जानिए - India TV

आज के समय में अनियमित खानपान और अनियमित दिनचर्या के कारण हमे कई शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए हमे अपनी सेहत पर थोड़ा ध्यान देना शुरु करते हैं। जिससे कि हमें किसी भी प्रकार की समस्या न हो।

हम अपनी खाने में ऐसी डाइट शामिल करते है। जो कि हमारी सेहत के लिए अच्छी हो। लेकिन आप यह बात जानते है कि हम जो भी खाना बनाते है। उसे किस तरह बनाया गया है। उसमें कितना हाइजीन और अन्य तत्व है। इसके बिना आपका खाना हेल्दी नहीं होता हैं। हमारे शरीर को हर तत्व बराबर मात्रा में होना जरुरी होता है। जैसे कि कैल्शियम, आयरन और सेलेनियम, प्रोटीन आदि।

अगर आप चाहते है कि आपके खाने में ये सभी तत्व होतो आप आज से ही तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल करना शुरु कर दें। पुराने जमाने में लोगों के हेल्दी रहने का मुख्य कारण यह भी था, क्योंकि उस समय इसका इस्तेमाल ही किया जाता हैं। लेकिन आज के समय में इनकी जगह स्टील और लोहे के बर्तनों ने ले ली है। अगर आप चाहते है कि आपकी सेहत सही रहे तो इसका इस्तेमाल करना शुरु कर दें। इसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएगे।

तांबा के बर्तनों में खाने से आपका वजन कम होने के साथ-साथ रोगप्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने और बैक्टीरिया से लड़ने तक हर लिहाज से मदद करता है। जानिए इसके गुणों के बारें में।

मोटापा घटाएं
एक शोध में ये बात साबित हो चुकी है कि तांबे के बर्तन में खाना खाने से आप आसानी से अपनी वजन कम कर सकते हैं। इसमें ऐसे तत्व पाएं जाते है। जो कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देता है। जिसके कारण आपका आसानी से फैट बर्न हो जाता हैं।

 दिल को रखें हेल्दी

तांबे में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाएं जाते हैं। जो कि आपको हाइपरटेंशन के साथ-साथ दिल संबंधी बीमारियों से बचाता हैं। साथ ही ये तत्व का निर्माण करता है। जो कि शरीर की धमनियों में आने वाली सूजन को कम करता है। जिससे आपको हार्ट संबंधी किसी भी तरह की समस्या नहीं होती हैं।

एनीमिया से बचाएं
तांबा के बर्तनों में सबसे अधिक आयरन होती है। जो कि शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती हैं। जिसके कारण आपको एनीमिया जैसी बीमारी से खतरा नहीं रहता हैं। साथ ही यह शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता हैं। जिसके कारण नए ब्लड सेल्स बनते हैं।

बैक्टीरिया के इंफेक्शन से बचाएं
इसमें भरपूर मात्रा में ऐसे तत्व पाएं जाते है। जो कि आपको फंगस, इंफेक्शन से बचाते हैं। इसके साथ ही हर मौसम में इसका सेवन करने से होने वाले संक्रमण से आप बच जाते हैं। जिससे आपको घाव या किसी भी तरह की बीमारी नहीं होती हैं।

माइंड को करें तेज
अगर प्रेग्नेंसी के समय इसका खाना रखकर सेवन किया जाएं, तो होने वाले बच्चे के दिमाग में अधिक असर पडता हैं। इसके साथ ही उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत ही मजबूत बनती हैं। तांबे फॉस्फोलिपिड के संश्लेषण के लिए आवश्यक है जो माइलिन आवरण के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो भ्रूण के दिमाग को विकसित करने और उसकी गतिविधियों को बेहतर बनाता है।

Source: khabarindiatv

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: