ताली बजाओ बीमारियां दूर भगाओ

Loading...

ज़रुरी नहीं कि आप ख़ुशी या किसी का मज़ाक उड़ाने के लिये ही तालियां बजाएं। आप ख़ुद को सेहतमंद रखने के लिये भी ताली बजा सकते हैं। शायद आपको यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन यह बात एकदम सही है। ताली बजाने से खुद की सेहत अच्‍छी रहती है। सुबह-सुबह जॉगिंग करते समय आपने अक्सर पार्कों में लोगों को ताली बजाते देखा होगा। आइए जानें ताली बजाना सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

amazing-benefits-of-clapping

क्यों है ताली बजाना फ़ायदेमंद

एक्युप्रेशर के अनुसार हाथ की हथेलियों में शरीर के सारे अंगों के संस्थान बिंदू होते हैं और ताली बजाने पर इन बिन्दुओं पर बार-बार दबाब पड़ता है जिससे शरीर की समस्त आंतरिक संस्थान में ऊर्जा जाती है और सभी अंग अपना काम सुचारू रूप में करने लगते हैं।

रक्त प्रवाह ठीक रहता है

दोनों हाथों से ताली बजाने से बाएं हथेली के लंग, लिवर, गॉल ब्लैडर, किडनी, छोटी और बड़ी आंत तथा दाएं हाथ की अंगुली के साइनस के दबाव बिंदु दबते हैं। इससे शरीर के इन अंगों तक सही तरह से रक्त प्रवाह होने लगता है। लगातार ताली बजाने से ब्‍लड में सफेद कणों को शक्ति मिलती है जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताक़त मिलती है।

पेट के रोगों से बचाव

पेट संबंधी समस्‍याएं जैसे गैस, कब्ज, अपच और मानसिक रोग जैसे तनाव, एकाग्रता में कमी, चिड़चिड़ापन से पीड़ित होने पर दायें हाथ की चार अंगुलियों को बाएं हाथ की हथेलियों पर जोर-से मारना चाहिए और इस तरह से सुबह-शाम कम-से-कम 5 मिनट करना चाहिए। धीरे-धीरे आप इन रोगों से मुक्त हो जाएंगे।

लो ब्‍लड प्रेशर में फायदेमंद

लो ब्‍लड प्रेशर में ताली बजाकर आप तुरंत ही ऊर्जावान बन सकते हैं। लो ब्‍लड प्रेशर के रोगियों को खड़े होकर दोनों हाथों को सामने लाकर ताली बजाते हुए नीचे से ऊपर की ओर गोलाकार घुमाना चाहिए और दिशा नीचे से ऊपर की ओर होनी चाहिए। यह उपाय लो ब्‍लड प्रेशर को नॉर्मल करने में बहुत लाभदायक है। इसके अलावा ताली बजाने से रक्त संचरण बढ़ता है और नसों तथा धमनियों में से खराब कोलेस्ट्राल सहित सारे अवरोध हट जाते हैं। ताली के द्वारा हृदय रोग, कमर दर्द, सरवाइकल जैसे रोग भी दूर होते हैं।

Source: ndnews24x7

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: