आलू के फायदे – आपके चेहरे के लिए

Loading...

potato7_4956.jpgसब्जियों का राजा कहलाने वाला आलू अपने आप में बड़ा फायदेमंद है। यूं तो आलू का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है, कुछ लोग इसे उबालकर खाना पसंद करते हैं तो कुछ फ्राई करके। वहीं कुछ सब्जी बनाकर और तो और कुछ स्नैक्स के रूप में आलू को बड़े ही चाव के साथ खाते हैं। यह बहुत कम लोगों को ही मालूम है कि आलू का इस्तेमाल फेस मास्क के रूप में भी किया जा सकता है। आलू एक बेहतरीन सौंदर्य उत्पाद भी है।

इस भागती ज़िंदगी में और प्रदुषित वातावरण में हमारे स्कीन बहुत खराब हो रहे हैं। यही नहीं त्वचा से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आलू का इस्तेमाल करना आपके लिए बेस्ट साबित होगा। आलू में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके त्वचा को पोषित करने का काम करते हैं।

आलू में मौजूद विटामिन सी, प्रोटीन, जिंक और कॉपर स्कीन को हेल्दी बनाने का काम करते हैं। यह सभी तत्व बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में मददगार भी होते हैं।

कैसे बनाए आलू का मास्क :

दो चम्मच आलू का रस ले लें। अब इसे कुछ मात्रा में गुनगुने पानी के साथ मिला लें। इस रस को अब कॉटन की मदद से पूरे चेहरे पर लगा लें। कुछ देर तक इस मास्क को अपने चेहरे में यूं ही लगा रहने दें। जब यह सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।

आपको या पता ही होगा कि आलू में स्टार्च मौजूद होता है जिससे आपके त्वचा में कसावट आती है। अगर आपका समय से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां आना शुरू हो गई हैं तो आलू के रस का यह मास्क आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।

पत्ता गोभी के फायदे – दूर करता है यह बीमारियां

सिर्फ चेहरा ही नहीं बल्कि आलू का इस्तेमाल आप हाथ और पैरों की देखभाल के लिए भी कर सकते हैं। सबसे पहले दो या तीन आलू लेकर उसे अच्छी तरह पीस लें। अब उसमें गर्म दूध की कुछ मात्रा मिला लें। इस पेस्ट से हाथों की मसाज करें। आपके इस मसाज से हाथ और पैर दोनों ही सॉफ्ट और खूबसूरत हो जाएंगे।

अगर आपकी स्कीन ऑयली है तो भी आलू का रस बहुत फायदेमंद है आपके लिए। आलू के रस और टमाटर के रस को एक समान मात्रा में मिला लें। इस घोल को रूई की मदद से चेहरे और गले पर लगाएं। इस मास्क के इस्तेमाल से आपके त्वचा की रंगत तो निखरेगी ही साथ ही आपको ऑयली स्किन की समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा।

क्यों चौंक गए ना हर सब्जियों का दोस्त आलू आपका भी अच्छा दोस्त बन सकता है और आपकी खूबसूरती भी बरकरार रख सकता है। आलू के फैन अगर नहीं है आप तो अब बन जाइए।

Source: sehatgyan

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: