बादाम के तेल से हटाए आँखों के नीचे बने काले धब्बे

Loading...

बादाम के तेल से हटाए आँखों के नीचे बने काले धब्बे

आँखों के नीचे काले घेरे पड़ने से चेहरे की खूबसूरती आधी रह जाती है. इन काले धब्बों को डार्क सर्कल कहा जाता है. चिकित्सा विज्ञानियों के अनुसार जब भी हमारे शरीर मे केल्शियम और लोह तत्व की कमी हो जाती है तो आँखों के नीचे काले घेरे पड़ने लगते हैं. पुरुषों के बजाए  महिलाओ को इन काले धब्बों से ज्यादा परेशानी होती है क्योंकि उनकी सुंदर दिखने की चाहत  ज्यादा होती है. आइरन और केल्शियम की कमी के अलावा आज की जीवन शैली भी आँखों के काले घेरे के लिए उत्तरदायी है. देर रात तक जागना, घंटों कंप्यूटर पर काम करना गलत खान पान ,मानसिक तनाव और भोजन मे पोषक तत्वों की कमी  भी डार्क सर्कल की वजहों  मे शुमार होते हैं.

आज के वक्त मे बेहद आम हो चुकी इस समस्या से निपटने के लिए वैसे तो बाजार मे कई उत्पाद आ चुके हैं लेकिन  उनके उपयोग से वांछित परिणाम नहीं मिलते हैं औए कभी कभी तो उनके साईड इफ़ेक्ट्स भी बहुत ज्यादा हो जाते हैं. ऐसे में बादाम का तेल आपकी सहायता कर सकता है.

बादाम मे प्रचुर मात्रा मे विटामिन ई पाया जाता है यह आँखों के नीचे डार्क सर्कल के लिए बेहद फायदेमंद रहता है. बादाम का तेल काले घेरों पर लगाएँ फिर उंगली से हल्की मालिश करें. रात भर इसे लगा रहने दें और सुबह ठंडे पानी से धो लें. काले घेरे पूरी तरह से साफ होने तक यह उपाय जारी रखें.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: