नारियल के गुण एवं फायदे

Loading...

नारियल में बहुत सारे खनिज ,विटामिन, शक्कर के घटक आदि मौजूद रहते हैं. नारियल के प्रत्येक रूप गुणकारी तथा फायदेमंद होता है. इसमें कई औषधीय गुण हैं, जो हमें कई बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता देते हैं.

Advantage Of Coconut

आप चाहे तो इसे नारियल पानी के रूप में उपयोग कर सकते है. इससे बने नारियल के तेल के उपयोग तथा लाभ किसी से छुपे नहीं है. नारियल से बनी चटनी के तो कहने ही क्या. यह स्वाद में तो लजीज होती ही है साथ ही साथ सेहत के लिए अत्यंत गुणकारी भी होती है. नारियल के उपयोग अत्यंत ही आसान है. इसे किसी भी रूप में इस्तेमाल करिये और देखिये इसका जादू .

nariyal

  • मस्तिष्क के लिए लाभकारी :

मानव मस्तिष्क के लिए नारियल पानी अमृत के समान है. रोजाना नारियल पानी पिने से मस्तिष्क कई गुना बेहतर कार्य करता है.  इससे यादाश्त अच्छी होती है तथा ये मस्तिष्क के तंत्रिका तंत्र में होने वाले असंतुलन से बचाता है.  यह मस्तिष्क के अल्ज़ाइमर जैसे रोग से लड़ने में सहायक होता है. अल्ज़ाइमर से ग्रसित व्यक्ति के मस्तिष्क की कोशिकाएं कार्य करना बंद कर देती है. नारियल पानी तथा इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन बी तत्व आदि इन कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करते है, जिससे अल्ज़ाइमर उत्पन्न करने वाले कीटाणुओं के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. 

  • दिल के रखे ख्याल :

अगर आप अपने दिल से प्यार करते हैं तो नारियल से रिश्ता जोड़िए. नारियल से प्यार आपके दिल को लम्बी उम्र दे सकता है. नारियल खून में से कोलेस्ट्रोल को कम करता है और आपके दिल को हृदयाघात से बचाता है. इसमें मौजूद माध्यम श्रंखला के Triglycerides (MCTs ) तथा सैचुरेटेड फैट्स खून में मिलने वाले कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करके दिल को कोलेस्ट्रोल से बचाता है. लीजिये आपके दिल का आधा टेंशन तो यह पढ़ते पढ़ते ही कम हो गया, बाकी बचा आधा आप नारियल पानी पी कर कम कर लीजिये.

  • सबसे अच्छा एंटीबायोटिक :

इसमें भरपूर मात्रा में खनिज, एमिनो एसिड, विटामिन,फाइबर होते हैं, जो इसे “सुपरफूड” बनाते हैं. इसके रोजाना उपयोग से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. यह एक एंटीबायोटिक, एंटीवायरस तथा शरीर में होने वाली फंगस तथा बैक्टीरिया को ख़त्म करने की औषधि है. नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की मात्रा बराबर रहती है जो की पानी की कमी से होने वाली बीमारियों से बचाता है. 

  • वजन कम करने के कारगर उपाय :

आजकल ज्यादातर महिलाएं मोटापे को लेकर बहुत परेशान रहती है, और इसीलिए वजन कम करने के लिए कई जतन करती हैं. फिर भी इच्छा के अनुरूप परिणाम नहीं मिलते. अगर आप भी कम मेहनत में ज्यादा वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना नारियल पानी या अपने भोजन में नारियल तेल या उससे बने पदार्थ शामिल कर लीजिये. एक शोध में पाया गया की अगर एक दिन में 15 से 30 gm ( एक या दो चम्मच ) नारियल तेल का किसी भी रूप में सेवन किया जाये तो शरीर से एक दिन में 5 % तक अतिरिक्त चर्बी खर्च होती है, जिससे एक दिन में 120 कैलोरीज कम होती है.

Source: deepawali

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: