गैस व एसिडिटी घरेलू उपचार

Loading...

आज हर घर में आपको गैस व एसिडिटी से परेशान लोग जरूर मिलते होंगे। उन रोगियों के कारण घर पर खाना भी फीका बनता है जिसके चलते घर के बाकी लोग भी खुद को बीमार समझने लगते हैं। देखा जाए तो हर उम्र के लोगों में एसिडिटी जैसी बीमारी बढ़ती जा रही है।

यह बीमारी कोई आम बीमारी नहीं है, एक बार किसी को हो जाए तो इंसान उम्र भर इस तकलिफ से गुजरता रहता है। लोग इससे छुटकारा पाने के लिए काफी दवा खाते हैं लेकिन फायदा शायद ही किसी को होता है। बहुत कम लोग ही यह जानते होंगे कि इस बीमारी का फाइटर आपके घर के किचन में ही मौजूद होता है, क्यों चौंक गए ना…

acidity10

आइए जानते है किचन में मौजूद कुछ ऐसे मसाले जो पलभर में आपकी एसिडिटी को छूमंतर कर सकते हैं :

अजवाइन: क्या आप जानते हैं अजवाइन एसिडिटी रोकने में काफी हद तक सहायक होता है। दो चम्मेच अजवाइन को एक कप पानी में उबाल लें। अच्छी तरह उबल जाने के बाद इसे छानकर पी जाएं। पेट में होने वाली सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

आंवला: वहीं आंवला भी पेट की कई तरह की परेशानियों को दूर करता है। साथ ही एसिडिटी रोकने में भी मददगार होता है। सूखा आंवला चबाने से भी एसिडिटी में राहत मिलती है। इससे पेट दर्द में भी आपको आराम मिलता है। बाजार में सूखा हुआ आंवला आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा इसे घर पर लाकर पानी में उबालकर सुखाया जा सकता है।

काली मिर्च: बता दें कि काली मिर्च पेट में होने वाली गैस की समस्या। को दूर करती है। खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल करने से एसिडिटी और पेट संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है। काली मिर्च का पाउडर छाछ में डालकर पीने से पेट की समस्याओं में आराम मिलता है।
अदरक: अब बात अदरक की, यह पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। अदरक को कच्चाद खाने या चाय में डालकर पीने से पेट की समस्या दूर होती है।

तुलसी: जिस पौधे तुलसी की हम पूजा करते हैं इसके बहुत सारे गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल दवाई के रूप में भी किया जाता है। इसकी पत्तियां खाने से एसिडिटी की समस्याा में राहत मिलती है।

लौंग: लौंग भी पाचन शक्ति को बेहतर बनाती है। लौंग को चबाकर पानी पी लेने से पेट की समस्या में राहत मिलती है।

Source: sehatgyan

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: