आम की पत्तियों के फ़ायदे

Loading...

mangoआप सभी जानते हैं कि आम फलों का राजा है और यह रसीला और मीठा होने के कारण पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। आप सब आम तो बड़े चाव से खाते हैं पर कभी सोचा है कि आम के पेड़ से हमें और क्या-क्या मिलता है। आम का पेड़ हमें मीठे रसीले आम तो देता है पर साथ ही साथ इसकी पत्तियां हमारी बहुत सी शारीरिक दिक्कतों को मात देने में लाभदायक साबित हुई हैं।

आम की पत्तियां रेशेदार और चमकदार होती हैं और इसका ऊपरी भाग नुकीला होता है। इन पत्तियों में बहुत सारे विटामिन , मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसके अंदर एक मंगिफेर्न नामक पदार्थ होता है जिसके बहुत से फायदे हैं। पत्तियों का सेवन आप अलग अलग तरीकों से कर सकते हैं। इसे पानी में उबाल कर इसका पानी पी सकते हैं या इसका पाउडर बना कर खा सकते हैं। आम की छोटी नयी पत्तियां ज़्यादा लाभदायक होती हैं और ध्यान रहे कि आम के पेड़ से निकलने वाला दूध आप अपने शरीर पर न लगने दें क्योंकि इससे एलर्जी हो सकती है।

आईये देखते हैं आम की पत्तियों के फायदे……

1. मधुमेह (डायबिटीस)
मधुमेह के रोगी पत्तियों को 2 तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। पत्तियों को छाया में सुखाया जाता है, उनका पाउडर बनाकर साफ़ डिब्बों में रख दिया जाता है जिसके एक चम्मच का सेवन रोज़ करने से आपकी डाइबिटीज़ को कंट्रोल किया जा सकता है या फिर ताज़ी पत्तियों को पूरी रात पानी में भिगो कर अगले दिन उन्हें पानी से निकाल लीजिये। यह दोनों ही तरीके बेहद लाभदायक हैं। पत्तियां हमारे शरीर के इन्सुलिन को बनाये रखती हैं ।

2. संवहनी रोग (वैस्कुलर डिजीज)
डायबिटीस बहुत सी दिक्कतों को जन्म देता है जैसे कि आँखों में होने वाली जलन आदि। आम की पत्तियों के अंदर टानिन्स नामक पदार्थ होता है। आम की पत्तियों की चाय डायबिटिक रहिनोपैथी और वैस्कुलर अपैथी ठीक करने में मदद करती है।

3. रक्तचाप और चिंता
इन पत्तियों में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जिनका शांत करने का प्रभाव होता है। यह हमारे शरीर की नसों को आराम देता है और शान्ति प्रदान करता है । आम की पत्तियों की चाय 2-3 कप पानी में डालकर नहाइये इससे आपको ताज़गी महसूस होगी और शरीर जवान महसूस करेगा। और इन पत्तियों की चाय पीने से भी रक्तचाप भाग जाता है।

4. वैरिकाज़ वेन्स और उच्च रक्तचाप
आम की ताज़ी पत्तियों को पानी में तब तक उबालिये जबतक पानी का रंग न बदल जाये इस चाय को पीने से वैरिकाज़ वेन्स सही हो जाती है। यह नाज़ुक वेन्स को मज़बूत बनाती है और आप इसमें 2 चम्मच अमरुद का, या पपीते का या फिर आम का रस मिलाकर भी पी सकते हैं। ऐसा करने से यह जल्दी असर करती है और जब रक्तचाप सही होगा तो उच्च रक्तचाप से भी आराम मिलेगा।

5. अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और खाँसी
यह सभी सांस की बीमारियाँ बहुत ही असरदार तरीके से आम की पत्तियों से ठीक की जा सकती हैं। काली खांसी से जल्दी छुटकारा पाने के लिए आप आम की पत्तियों से बना काढ़ा भी पी सकते हैं। यदि इसके साथ आप शहद मिलाकर पिएं तो खराब गले को आराम मिलता है और आपकी खराब हुई आवाज़ भी ठीक हो जाती है।

6. हिचकियाँ और दुखता गला
आम की पत्तियों को जला कर उसके धुएं को अंदर लेने से बार-बार आने वाली हिचकियों से आराम मिलता है। आम की चाय के गरारे करने से भी बहुत आराम मिलता है। इस बात का ध्यान रहे कि आप इस प्रक्रिया में खुद को जला न लें।

7. जले हुए से राहत
यदि आपके शरीर पर जले हुए का घाव हो तो आप आम की पत्तियों को जला कर उनसे मिलने वाली राख का इस्तेमाल करके उस से जल्द राहत पा सकते हैं। राख को अपने घाव पर लगा कर उसे जल्दी ठीक कर सकते हैं।

8. मसूड़ों की परेशानियाँ
इन पत्तियों की राख को दांत में वहां लगाइए जहां दर्द हो, इससे दर्द से जल्द आराम मिलता है। इन पत्तियों को उबाल कर और उसका पानी अलग करके आप इससे गरारे कर सकते हैं। गरारे करने से मुँह की सभी परेशानियों से आराम मिलता है।

9.पथरी
आम की पत्तियों के पाउडर का रोज़ पानी के साथ सेवन करने से पथरी से छुटकारा मिलता है। धीरे-धीरे पथरी को तोड़ कर यह शरीर से बाहर निकाल देते हैं।

Source: sehatgyan

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: