ज्यादा चीनी खाने के 8 दुष्परिणाम!

Loading...

1) पोषणरहित ऊर्जा : चीनी (Sugar) खाने के बाद शरीर को अधिक प्रमाण में कैलोरीज तो मिलती है पर शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व / nutrients नहीं मिलते हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन या मिनरल जैसे एक भी आवश्यक तत्व नहीं रहता हैं। अधिक चीनी (Sugar) खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती हैं।

Loading...

2) यकृत / Liver पर दबाव : अगर आप ज्यादा प्रमाण में चीनी खाते है तो लिवर तो यह अतिरिक्त चीनी लिवर में ग्लाइकोजन के रूप में संग्रहित की जाती है और अगर व्यक्ति अधिक क्रियाशील नहीं है तो यह फैट के रूप में लिवर पर जमा हो जाती है। लिवर पर फैट जमा होने से लिवर की कार्यक्षमता पर असर पड़ता है। यह शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं।

3) डायबिटीज : जब हम कुछ मीठा खाते है तब इस आहार से मिलनेवाले ग्लूकोस को हमारे शरीर के हर पेशी / cells तक पहुचाने का काम इन्सुलिन करता हैं। अधिक चीनी खाने से इन्सुलिन पर अधिक भार पड़ने से इन्सुलिन प्रतिरोध निर्माण हो जाता है। शरीर की पेशी इन्सुलिन के प्रतिरोध के कारण ग्लूकोस का पाचन नहीं कर पाती है और परिणामतः रक्त में ग्लूकोस की मात्रा सामान्य से कई ज्यादा बढ़ जाती है और्यक्ति को डायबिटीज हो जाता हैं।
4) कर्करोग / कैंसर : वैज्ञानिकों का कहना है की शरीर में सामान्य से अधिक इन्सुलिन की मात्रा रहने से भी कैंसर होने का खतरा बढ़ता हैं। अधिक चीनी खाने से उसे पचाने के लिए शरीर में अधिक इन्सुलिन निर्माण होता है। जो लोग अधिक चीनी खाते है उनमे अंडाशय, गर्भाशय और अन्ननलिका का कैंसर होने का खतरा दोगुना होता हैं।
5) लत / Addiction : जिस तरह किसी व्यक्ति शराब या धूम्रपान की लत लगती है ठीक उसी तरह अगर कोई व्यक्ति अधिक चीनी खाता है तो उसे बार-बार चीनी या मीठा खाने की लत लग जाती हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि अधिक चीनी खाने से दिमाग से डोपामाइन हॉर्मोन का अधिक स्त्रवण होता हैं जिससे व्यक्ति को लत लग जाती हैं। अधिक चीनी या मीठा खाने से
फिर मोटापा, डायबिटीज या ह्रदय रोग जैसे गंभीर दुष्परिणाम का सामना करना पड़ता हैं।
6) मोटापा : चीनी का अधिक सेवन करने से व्यक्ति मोटापे से पीड़ित हो सकता हैं। जैसे की हमने ऊपर पढ़ा है की चीनी से हमें केवल ग्लूकोस मिलता पर पोषक तत्व बिलकुल भी नहीं मिलते हैं। अगर अधिक चीनी सेवन करने वाला व्यक्ति किसी प्रकार का व्यायाम नही करता है या आरामदायक जीवन जीता है तो उनमे मोटापा होना तय होता हैं।
7) ह्रदय रोग : कई शोध में यह निष्कर्ष निकला है की अधिक चीनी खाने से रक्त में कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और LDL की मात्रा बढ़ जाती हैं जिसके कारण ह्रदय रोग होने का खतरा 60% तक बढ़ जाता हैं।
8) अस्थमा : 2012 में ऑस्ट्रेलिया में हुए एक शोध में यह पता चला है की जो बच्चे अधिक मीठे पेय या चीनी का सेवन करते है उनमे अस्थमा होने का खतरा अन्य बच्चों की तुलना में अधिक होता हैं।
Source: gharelunusjhe
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: