बारिश का मौसम आते ही चारों ओर का वातावरण भी प्रदूषित सा होने लगता है जिससे संक्रमण काफी तेजी से फैलता है। इस दौरान अनेक बीमारियां भी फैलती है। जिससे कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है। ऐसे समय में हमारा खानपान भी बिगड़ने लगता है। जो हमारी पेट संबंधी समस्याओं को भी जन्म देती है।

पेट संबंधी समस्यां के बढ़ने के कारण अलग-अलग तरह के वायरस भी होते है। जिससे पेट का संक्रमण काफी तीव्र गति से फैलता है। संक्रमण के फैलने से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि आप भी इस तरह की समस्यां से परेशान है तो हम आपको बता रहे है कुछ घरेलू उपाय जिसका उपयोग करने से कर आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में।

home remedies to get rid of stomach infection1Image Source:

हल्‍दी
प्राकृतिक गुणों से भरपूर हल्दी से होने वाले लाभों को भला कौन नहीं जानता इसमें पाए जाने वाले एंटीबॉयोटिक गुण सेहत को स्वस्थ रखने के साथ साथ सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद माने जाते है। यह पेट में होने वाले संक्रमण को दूर करने का सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार माना जाता है। पेट में होने वाले संक्रमण को दूर करने के लिए 1 चम्‍मच हल्‍दी के पाउडर में 6 छोटे चम्‍मच शहद मिलाकर इसे एक हवा बंद जार में सुरक्षित रूप से रख लें। फिर इसे रोज दिन में दो बार आधा-आधा चम्‍मच खाएं। पेट से जुड़ी हर समस्या से मुक्ति मिलेगी।

home remedies to get rid of stomach infection2Image Source:

हींग
पेट में गैस बनने से लेकर कब्जियत जैसी समस्याओं से झुटकारा पाने के लिए हींग काफी असरदार होती है। इसलिए आप खाली पेट में थोड़ी सी हींग का सेवन करें। यह हर तरह के रोगों से मुक्ति पाने का सबसे असरदार तरीका है।

home remedies to get rid of stomach infection3Image Source:

केला
केले में आयरन और पोटैशियम जैसे पौष्टिक तत्वों के गुण बहुतायात मात्रा में पाए जाते है। जो पेट के लिए काफी अच्छे माने जाते है इसके सेवन करते रहने से भोजन आसानी से पच जाता है। गैस या कब्जियत की शिकायत दूर होती है।

home remedies to get rid of stomach infection4Image Source:

लौंग
इसका उपयोग शरीर में होने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर शरीर को हर रोगों से दूर रखता है। इसके अलावा पेट संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा देने का सबसे अच्छा उपचार माना जाता है।

home remedies to get rid of stomach infection5Image Source:

चावल का पानी
चावल के पानी की उपयोगिता को भले ही की आप ना जानता हो पर इसके पानी का सेवन हमारे स्वास्थ को सही रखने का सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार माना गया है। इसका सेवन हमारी सेहत को स्वस्थ रखने के साथ साथ हमारी त्वचा में निखार प्रदान करने का काम करता है। इसका उपयोग खाली पेट करते रहने से या फिर खाने के साथ लेने से पेट संबंधी समस्याएं दूर होती है।

home remedies to get rid of stomach infection6Image Source:

लहसुन
बरसात के समय बाहरी संक्रमण से बचने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट लहसुन की 1-2 कलियों का सेवन करें।

home remedies to get rid of stomach infection7Image Source:

शहद
बारिश के समय में लगातार हो रहे पेट के इंफेक्शन से बचने के लिए शहद का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। इसका उपयोग यदि आप दालचीनी के पाउडर को मिलाकर करेगी तो पेट के इंफेक्शन से जुड़ी हर समस्या से निजात पाने का सबसे अच्छा उपचार माना गया है।

home remedies to get rid of stomach infection8Image Source: