प्रकृति ने हमें ऐसे कई प्राकृतिक तत्व दिए हैं जिससे हम स्वस्थ्य त्वचा पा लकते है, लेकिन आजकल महिलाएं स्टोर का प्रॉडक्ट्स को ज्यादा इस्तेमाल करती हैं जिनमें काफी अधिक कैमिकल होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए काफी नुकसानदायक होता है। फेयरनेस क्रीम का आजकल इतना क्रेज चला हुआ है कि सब प्राकृतिक चीजों को भूल गए हैं जो कि हमारी त्वचा पर फेयरनेस क्रीम की तरह ही काम करते हैं। यह आपकी त्वचा की रंगत को निखारने के साथ ही चेहरे पर होने वाली रंगत को भी पवित्र बनाए रखती हैं। आइए आपको कुछ ऐसे ही 7 फलों के बारे में बताते हैं जो आपकी त्वचा की रंगत को बिना किसी नुकसान के निखारती हैं।

1. अनार
हम सभी इस बात को जानते हैं कि अनार में कई तरह के अच्छे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनसे हमारी त्वचा को स्वस्थ्य रखने में मददगार होती हैं। इस फल में विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट होते है जो हमारी त्वचा को निखारती है। इसके अलावा अनार में जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा की रंगत निखारते है। आप अनार को सीधे अपने चेहरे पर भी लगा सकती हैं। इसके लिए आपको अनार का जूस निकाल कर पंद्रह मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर रख दें। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। जिन महिलाओं की त्वचा काफी सेंसिटिव हैं उन्हें इस उपचार का इस्तेमाल करना चाहिए।

7 Fruits to Lighten Your Skin 1Image Source:

2. नींबू
नींबू में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड होता है जो कि त्वचा की चमक को निखारता है। नींबू मे ब्लीचिंग के गुण भी होते है, जो कि त्वचा की रंगत को निखारती है। यह मुक्त कण से भी हमारी त्वचा की रक्षा करता है। नींबू के रस का नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत खिल जाती है और चेहरे पर होने वाले निशान हल्के हो जाते हैं। नींबू से दाग धब्बे, फाइनलाइन्स और झुर्रियां भी दूर हो जाती है। इसके लिए आपको सिर्फ एक नींबू को काट कर उसे अपने चेहरे पर लगाना होगा। पांच मिनट इसे चेहरे पर छोड़ने के बाद ठंडे पानी से धो लें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस उपचार का इस्तेमाल करने के तीन घंटे तक आपको धूप में निकलने से बचना होगा।

7 Fruits to Lighten Your Skin 2Image Source:

3 तरबूज
गर्मियों का खास फल होने के नाते तरबूज हमारी डार्क स्किन को हल्का करती हैं और निखारती है। तरबूज में विटामिन ए, सी और बी6 के गुण होने के साथ ही 93 प्रतिशत पानी से भरा रहता है जो कि हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसी के साथ साथ यह एक बेहतर मॉश्चराइजर और स्किन टोनर भी है जो हमारी त्वचा को निखारने में काम करता है। यह उपचार सेंसिटिव त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। इसके जूस को चेहरे पर लगाए और दस मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। इससे मेलेनिन कम बनता है और आपकी त्वचा निखरती है।

7 Fruits to Lighten Your Skin 3Image Source:

4 संतरा
संतरे में विटामिन ए और सी होते है। एक अच्छी खूशबू के साथ यह फल हमारी त्वचा की रंगत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके लिए संतरे के पल्प को निकालकर इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इसको पंद्रह मिनट चेहरे पर लगा रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें। आप संतरे के रस में शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें।

7 Fruits to Lighten Your Skin 4Image Source:

5 पपीता
पपीता चाहे कच्चा हो या फिर पक्का हुआ यह चेहरे के निशान और ब्लेमिशिंग को कम करने में मदद करता है। पपीते में होने वाले एंजाइम की मदद से चेहरे पर मौजूद ऑयल निकल जाता है। इसके लिए पपीते का एक पेस्ट बनाए, इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में लगा लें और पंद्रह मिनट होने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस उपचार को कम से कम दो सप्ताह में हर दिन इस्तेमाल करें।

7 Fruits to Lighten Your Skin 5Image Source:

6 आंवला
आंवला में सिट्रिक एसिड और विटामिन सी के गुण होते हैं, जो कि त्वचा को निखारने में काफी मददगार होता है। इसमें विटामिन ए और एंटीऑक्साइड होते हैं जिससे हमारी त्वचा की रंगत दिन प्रतिदिन निखरती है। आप या तो आंवला का इस्तेमाल सीधे कर सकती हैं या फिर आंवला का जूस चेहरे पर लगा सकती हैं। इसे चेहरे पर सिर्फ दस मिनट के लिए रखें और फिर दो दें। दस मिनट से ज्यादा इसे चेहरे पर ना रखें।

7 Fruits to Lighten Your Skin 6Image Source:

7 सेब
सेब में विटामिन ए, सी और बी के गुण होते हैं। अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ ही सेब की मदद से आप अपने चेहरे को भी निखार सकते हैं। सेब के जूस से आप अपने चेहरे का पीएच लेवल को बनाए रखती है। इस सेब के रस को आप दस मिनट के लिए अपने गले और चेहरे पर लगा रहने दें और फिर इसे साफ पानी से धो लें।

7 Fruits to Lighten Your Skin 7Image Source:

अच्छे परिणामों के लिए आप इन उपचारों को काफी लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकती हैं। इन उपचारों का इस्तेमाल करने के लिए आपके अंदर धैर्य होना बहुत जरूरी है। इन उपचारों का इस्तेमाल कर आप स्वस्थ त्वचा पा सकेंगी और आपकी निखरी त्वचा की हर कोई तारीफ करेगा।

Source: khoobsurati

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!