जींस का फैशन हर घरों में देखा जाता है, जिसमें लड़के हों या लड़कियां कोई भी इस फैशन से अछूता नहीं है। सभी लोग जींस पहनते देखे जा सकते हैं, पर काफी समय तक इसका उपयोग करने के बाद जींस के घिस जाने से बाद या फिर पुरानी हो जाने के बाद इसे किनारे फेंक दिया जाता है। अब आपको बता दें कि इसे फिर से दोबारा उपयोग में ला सकते हैं। जींस के उस पुराने कपड़े का उपयोग कर आप उससे कुछ नया सामान बना सकती हैं। ये सामान स्टाइलिश तो हैं ही, साथ ही अगर इसे बाजार में खरीदने के लिये जायें को काफी महंगे भी मिलते हैं। जानें जींस के वो 6 रूप जिसे आप पुरानी जींस की मदद से बना सकती हैं।

1. बैग
जींस के बैग तो अपने बहुत देखे होंगे जो देखने में सुंदर लगते हैं और इसका चलन भी अब काफी है। आज के युवा इसे कैरी करना भी पसंद करते हैं। इसलिये अब आप पुराने जींस को फेंकिये नहीं बल्कि इसके कपड़े को निकालकर इसका उपयोग घर में ही कर लीजिये। बैग को बनाते समय आप इसमें लगाये जाने वाले हैंडल को भी जींस के कपड़े से ही बनाकर एक अच्छा लुक दे सकती हैं।

6 Ways to Reuse Jeans 1

2. ड्रेस
आप घर में फटी पुरानी जींस से बच्चे की सुंदर ड्रेस बना सकती हैं। इसके अलावा आप जींस से नी-लेंथ ड्रेस, ब्लाउज़ या मिनि स्कर्ट जैसी फैशनेबल ड्रेस बनाकर काफी अच्छा लुक दे सकती हैं। ऐसी ड्रेस आज-कल काफीपसंद भी की जा रही है।

6 Ways to Reuse Jeans 2

3. बेड शीट्स
यदि आपको अपने बेडरूम में कुछ नये तरह के बेड कवर बिछाना पसंद है तो इसके लिये आप घर पर पुरानी अलग-अलग रंगों वाली जींस को निकालकर उसे काट लें और फिर इन्हें जोड़कर बेड कवर बना लें। इसमें चाहें तो आप घर पर ही हाथ से कढ़ाई कर और सुंदर लुक प्रदान कर सकती हैं।

6 Ways to Reuse Jeans 3

4. फुटवियर
यदि आपकी चप्पल की स्ट्रिप टूट गई है तो आप पुरानी जींस की पतली स्ट्रिप काटकर उसे चप्पल में लगवा कर फैशनेबल लुक दे सकती हैं।

6 Ways to Reuse Jeans 4

5. कुशन कवर
यदि आपके पास पुरानी जींस पड़ी है तो उसे कुशन कवर बनाने के लिये यूज़ कर लें। पहले जींस के कपड़े को उसकी लेंथ के हिसाब से काट लें और दोनों तरफ के कपड़े को खोलकर उन्हें आपस में सिल लें। इसके किनारे और बीच में किसी प्रकार की पेंटिग या फिर हाथ से कढ़ी हुई नयी डिजाइन तैयार कर इसे सुंदर लुक प्रदान कर सकती हैं। फिर देखे पुराने जींस का खिलता नया रूप सभी का मन लुभा लेगा।

6 Ways to Reuse Jeans 5
Loading...

6. स्कर्ट
पुरानी जींस से आप स्कर्ट भी बना सकती है। इसके लिये आप जींस के दोनों लेग्स को अंदर से खोल लें। फिर दोनों को फिटिंग के हिसाब से काटते हुये आपस में सिल लें और स्कर्ट का रूप देकर बना लें पुरानी जींस की सुंदर स्कर्ट।

6 Ways to Reuse Jeans 6Source: khoobsurati
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!