इन गलतियों के चलते कभी दूर नहीं होगा आपका मोटापा

Loading...

डाइटिंग के दौरान होती हैं ये गलतियां

अगर आप भी जिंदगी के उस पड़ाव पर हैं जहां शीशे के सामने खड़े होकर आपको खुशी नहीं बल्क‍ि चिंता होने लगी है तो अब संभलने का वक्त आ गया है. पेट की बढ़ी चर्बी, डबल चिन और बेडौल शरीर आज के समय की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है.

हालां‍कि इस स्थि‍ति को वक्त रहते, थोड़ी सी सावधानी अपनाकर रोका जा सकता है. पर ज्यादातर मामलों में लोग मोटापे को स्वीकार कर लेते हैं और हिम्मत हार बैठते हैं. पर क्या आपने कभी ये सोचा है कि मोटापे की वजह क्या है?

विशेषज्ञों की मानें तो हमारे खाने-पीने की कुछ आदतें ही हमारे मोटापे के लिए जिम्मेदार होती हैं. अगर आप भी समय-बेसमय खाना खाते हैं, ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं तो आपके मोटे होने की आशंका बढ़ जाती है. कुछ लोगों को लगता है कि डाइटिंग करके वो मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं, पर डाइटिंग के नाम पर खाना-पीना छोड़ देने से या सिर्फ एक ही चीज के भरोसे बैठ जाने से मोटापा घटने के बजाय बढ़ जाएगा.

आमतौर पर डाइटिंग के दौरान लोग ये गलतियां करते हैं और उन्हें पता भी नहीं होता कि वे गलती कर रहे हैं.

1. कार्बोहाइड्रेट खाना छोड़ देना
कार्बोहाइड्रेट हमारी भूख को शांत करने का काम करता है. ऐसे में अचानक से कार्बोहाइड्रेट छोड़ देने से भूख शांत नहीं हो पाती और हम लगातार कुछ न कुछ खाते ही रहते हैं. जिससे मोटापा घटने के बजाय बढ़ जाता है.

2. बहुत अधिक सूखे मेवे खाना और फल खाना
बहुत अधिक मात्रा में सूखे मेवे खाना या फिर फल खाना सेहत बनाने की जगह बिगाड़ सकते हैं. कई फलों और मेवों में भरपूर मात्रा में शुगर होती है. ऐसे में इनके अति सेवन से मोटापा और बढ़ सकता है.

3. बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन
माना प्रोटीन मांस-पेशियों के निर्माण में सहायक है लेकिन प्रोटीन की बहुत अधि‍क मात्रा लेना खतरनाक हो सकता है. बहुत अधिक प्रोटीन लेने पर उसकी उतनी खपत नहीं हो पाती है और वो फैट के रूप में शरीर में जमना शुरू हो जाता है.

4. खाने की जगह प्रोटीन बार खाना
प्रोटीन बार खाना आरामदेह हो सकता है लेकिन ये खाने का विकल्प तो बिल्कुल भी नहीं है. साथ ही इनमें भरपूर मात्रा में शुगर होता है जो मोटापे को घटाने के बजाय बढ़ाता ही है.

5. ब्रेकफास्ट छोड़ना
आमतौर पर डाइटिंग करने वाला हर शख्स ये गलती करता है. सुबह का नाश्ता छोड़ देना या फिर सिर्फ तरल लेना खतरनाक हो सकता है. ब्रेकफास्ट में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और शुगर का होना जरूरी है.

6. जूस के चक्कर में पानी कम पीना
अगर आप डाइटिंग पर हैं तो ये तय है कि आपने जूस को अपने जीवन का हिस्सा बना लिया होगा लेकिन क्या आपने इस चक्कर में पानी पीना भी छोड़ दिया है? अगर हां, तो ये स्थिति आपके लिए खतरनाक हो सकती है.

Source: aajtak

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: