बैली फैट कम करेंगे ये 5 फल

Loading...

आज के समय में बैली फैट एक आम समस्या बन चुकी है. ऑफिस में घंटों बैठे रहने की वजह से ज्यादातर लोग इस परेशानी से जूझ रहे हैं. जिसका नतीजा होता है कि नई खरीदी जींस भी फिट नहीं होती. बैली फैट सेहत के लिए भी खराब होता है.
बैली फैट के कई कारण हो सकते हैं. कई बार ये गैस की वजह से, देर रात खाना खाने से, बहुत अधिक सॉफ्ट ड्रिंक के सेवन से, व्यायाम से परहेज करने से, ज्यादा मात्रा में कैलोरी के इनटेक से और सोने की अनियमितता के चलते भी हो सकता है. 

अगर आपने बैली फैट कम करने का पूरा मन बना लिया है तो आपको कैलोरी इनटेक को कंट्रोल करने की जरूरत है. इसके साथ ही अपनी रोज की डाइट में फाइबर की ज्यादा से ज्यादा मात्रा लें. अगर बात फलों की करें तो इन पांच फलों के सेवन से बैली फैट को बिना मेहनत के कम किया जा सकता है.

1. तरबूज
तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है. साथ ही इसमें अमीनो एसिड, विटामिन ए और सी की भी भरपूर मात्रा होती है. वजन कम करने के लिए तरबूज का इस्तेमाल बहुत कारगर साबित हो सकता है. अगर आप अपनी डाइट में तरबूज का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपके बैली फैट पर जरूर असर पड़ेगा.

2. पपीता
पपीते में बेहद कम फैट होता है. इसमें मौजूद एंजाइम्स पाचन क्रिया को सुचारू रूप से सक्रिय रखते हैं और फैट को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने का काम करते हैं. पपीते के इस्तेमाल से आप 10 दिन में कमर के पास की चर्बी को घटा सकते हैं.

3. पाइनएपल
पाइनएपल उन फलों में से एक है जो बेहद कारगर तरीके से बैली फैट कम करता है. इस फल में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है और यह विटामिन सी से भी भरपूर होता है.

4. केला 
केले में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को तेज कर देते हैं. इससे वजन कम करने में मदद होती है. रोज की डाइट में केले का सेवन करने से फैट बर्निंग प्रोसेस भी तेज हो जाती है.

5. सेब
सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. इसे खाने के बाद पेट काफी देर तक भरा महसूस होता है. सेब वजन भी कम करने में सहायक होता है. सेब खाने से वजन जल्दी बढ़ने नहीं पाता है और पेट भी उभरा हुआ नजर नहीं आता है.

Source: aajtak

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: