अनचाहे गर्भ से निजात पाने के लिए आजकल महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का सहारा ले रही हैं। अगर इन गोलियों को सही समय पर लिया जाएं तो यह अनचाहे गर्भ को रोकने में काफी प्रभावी मानी जाती है। लेकिन हम इस बात को भी जानते हैं, कि यह गोलियां ना केवल हमारे लिए मददगार होती हैं, बल्कि यह हमें हानि भी पहुंचाती हैं। इससे मिचली, कामेच्छा का कम होना, वजन बढ़ना, सिरदर्द, चक्कर आना और स्तन में सूजन आने जैसी कई साइड इफेक्ट्स होते हैं। यह बाते ना आपको डॉक्टर बताते हैं, और ना ही डॉक्टर्स आपको बताते हैं। आइए गर्भनिरोधक गोलियों से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में आपको संक्षेप्त में बताते हैं।

Side-Effects of Birth Control Pills1
Image Source:

1 माइग्रेन और सिरदर्द
हार्मोन के स्तर में उतार चढ़ाव होने के कारण शरीर और सिर दर्द होना आम कारण हैं। कुछ गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है, जिससे सिरदर्द होने लगता है। अगर आपको भी ऐसा कुछ अनुभव हो तो आप अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें।

Woman with Headache
Image Source:

2 मिचली
अगर आपको भोजन करने के बाद मिचली सी महसूस हो तो ऐसे में आप इन गोलियों का सेवन खाने से पहले ही कर लें। कुछ दिनों के लिए आप एक ही समय में गोली लें। इससे इसके साइड इफेक्ट्स नहीं होंगे।

3 सूजन और कठोर स्तन
गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने के कारण स्तन में सूजन और कठोरता का अनुभव किया जाता है। यह हार्मोनल परिवर्तन के कारण होता है। गर्भनिरोधक गोलियां का सेवन करने पर नमक और कैफीन का सेवन करना एकदम बंद कर दें। इसके अलावा एक ऐसी ब्रा पहने जो कि आपके स्तन का समर्थन करता हो। अगर आपके सीने में दर्द या सांस लेने में किसी भी तरह की परेशानी होने पर अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Side-Effects of Birth Control Pills4
Image Source:

4 मासिक धर्म के दौरान असामान्य रक्तस्राव
जब आप गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं तो ऐसे में आपको तीन महीनों तक असामान्य रक्तस्राव होने का अनुभव होता है। गर्भनिरोधक गोलियों से एंडोमेट्रियल अस्तर कमजोर हो जाता है, जिस कारण गर्भाशय से खून बहने लग जाता है। अगर 5 दिन से अधिक खून बहे तो ऐसे में आप डॉक्टर से अवश्य परामर्श करें।

Side-Effects of Birth Control Pills5
Image Source:

5 वजन का बढ़ना
गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से धीरे धीरे महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है। यह पानी की प्रतिधारण के कारण होता है। गर्भनिरोधक गोलियों में एस्ट्रोजन की अधिक मात्रा होती है, जो वजन को बढ़ाने में मदद करता है। इनका लगातार सेवन करने से जांघों, कूल्हों और स्तनों में फैट बढ़ जाता है।

Side-Effects of Birth Control Pills6
Image Source:

6 योनि संक्रमण
गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से महिलाओं की योनि में खुजली, लालिमा और खमीर संक्रमण पैदा हो जाता है। अगर आप चीनी या शराब की ज्यादा सेवन करते हैं, तो यह भी आपके लिए जोखिम हो सकता है।

Woman belly in panties with birth control pills
Image Source:

7 मूड बदल जाना
गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से महिलाओं का मुड अक्सर बदला हुआ नजर आता है। गर्भनिरोधक गोलियों में होने वाले सिंथेटिक हार्मोन हमारी नसों पर दबाव डालती है। अगर आपके परिवार में हर किसी को डिपरेशन की शिकायत है तो ऐसे में डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Side-Effects of Birth Control Pills8
Image Source:

8 आंखों की रोशनी कम हो जाती हैं
जिन महिलाओं की आखों की रोशनी पहले से ही कम हो उनकी आंखों की रोशनी गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से कम हो जाती है। इतना ही नहीं इनका सेवन करने से आंखों की पुतलियों में सूजन आ जाती है। लंबे समय से गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से ग्लोकोमा होने का खतरा बना रहता है।

Side-Effects of Birth Control Pills9
Image Source:

9 खून के थक्के
गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से रक्त के थक्के जैसी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ जाता है। वह महिलाएं, जो कि ओवरवेट होती हैं और वह जिनकी उम्र 35 वर्ष से अधिक हो, उनके लिए यह काफी खतरनाक समस्या बनकर सामने आती है। अगर आपको सांस लेने में अधिक परेशानी हो रही है, सीने में दर्द या पैरों में सूजन जैसी कोई भी परेशानी हो रही हो तो ऐसे में आपके किड़नी, फेफड़ों और हद्य में रक्त के थक्के बन सकते हैं।

Side-Effects of Birth Control Pills10
Image Source:

10 कामेच्छा को कम करता है
कुछ महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियां खाने से कामेच्छा में परिवर्तन होता हुआ महसूस होता है। यह गोलियां शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को प्रभावित करती हैं। यह उनकी सेक्स लाइफ को भी प्रभावित करता है। वहीं कुछ महिलाओं को संभोग के समय दर्द होने का अनुभव होता है।

Side-Effects of Birth Control Pills11
Image Source: