पूरी तरह से खराब हो चुके लीवर को भी ठीक कर देती है ये 10 रुपए की चीज़, जरूर जान लें

Loading...

Please Subscribe to our YouTube channel for more tips

http://bit.ly/gharkitips
आज के भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खान-पान का ख्याल नहीं रखते और उन्हें तरह-तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इन बमारियों में एक है लीवर की गड़बड़ी, जिसकी वजह से पाचन शक्ति कमजोर होती है और अंत में लीवर की बीमारियों से घिर जाता है. लीवर खराब होने की वजह से इंसान को बहुत सी परेशानियां होती हैं, जिनमें से एक है कि वे लोग अच्छे से और अपनी मनपसंद चीज नहीं खा सकते. इसके अलावा गैस, कब्ज, पेट दर्द और भी कई समस्याएं लीवर खराब होने पर रोगी को झेलनी पड़ती है. मगर पूरी तरह से खराब हो चुके लीवर को भी ठीक कर देती है कुछ प्राकृतिक चीजें, जिनका इस्तेमाल करके आप भी अपने खराब लीवर को ठीक कर सकते हैं

पूरी तरह से खराब हो चुके लिवर को भी ठीक कर देती है

जंक फूड किसे अच्छा नहीं लगता लेकिन इन्हें खाने से होने वाली बीमारियों के लिए आपको तैयार रहना चाहिए और अगर आप अपने लीवर की वजह से परेशान है तो आपको इन 5 चीजों का सेवन करना चाहिए.

1. आंवले की सब्जी

हेपेटाइटिस में व्यक्ति का लीवर ठोस हो जाता है जिससे पेट संबंधी कई परेशानियां शुरु हो जाती हैं. इससे बचने के लिए आंवले की सब्जी रामबाण इलाज माना जाता है और आंवले से जुड़ी चीजें फायदेमंद होती है. आंवले के टुकड़ों में काली मिर्च, धनिया व हल्का सेंधा नमक मिलाकर सब्जी बनाएं औऱ फिर खाएं. इस सब्जी को खाने से लीवर का कठोरपन और सूजन खत्म हो जाती है.

2. गिलोय है असरदार

गिलोय की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. अगर लीवर से संबंधित किसी भी तरह की समस्या है तो नियमित रूप से रोज 15 मिलिलीटर ताजा गिलोय के रस में 20-25 किशमिश कूटकर मिलाकर पिएं. इससे लीवर संबंधित बीमारियां भी ठीक हो जाती है और साथ ही पेट की जलन वाली समस्या में भी आराम मिलता है.

3. पत्तों का रस

अगर आपको हेपेटाइटिस की समस्या है या हेपेटाइटिस की वजह से लीवर में खराबी पैदा हो गई है तो मूली के पत्ते, चुकंदर के पत्ते व पालक के पत्तों (तीनों 250 ग्राम मात्रा में) या मेथी के पत्तों का जूस बना लें और फिर इसमें 50 ग्राम चीनी और एक चम्मच काला नमक मिला कर पिएं, आराम मिलेगा. इससे हेपेटाइटिस की बीमारी भी ठीक हो जाएगी साथ ही लीवर भी स्वस्थ बना रहेगा. इससे खून की कमी भी दूर होती है.

4. इलाइची व सोंठ

अगर आसपास के मार्केट में ये पत्ते नहीं मिलते हैं तो घर में मौजूद कुटकी, चिरायता, सौंफ, इलाइची व सोंठ का इस्तेमाल करें. इन चीजों की एक-एक चौथाई चम्मच समान मात्रा में लेकर दो चम्मच पानी मिलाएं। फिर इसे हल्का गुनगुना कर के पी लें। इससे भी लीवर से जुड़ी परेशानियां ठीक हो जाती हैं.

5. प्रोटीन डाइट लें

शरीर का सबसे ज्यादा क्रियाशील वाला हिस्सा लीवर होता है और इसके हेपेटाइटिस हिस्से को नुकसान पहुंचाता है. हेपेटाइटिस से बचने के लिए रोग प्रतिरोधी तंत्र को मजबूत रखना जरूरी है. इसके लिए प्रोटीन व विटामिनयुक्त चीजें जैसे दालें, सोयाबीन, दूध व दूध से निर्मित पदार्थ, हरी सब्जियां, फल व सूखे मेवे आदि को डाइट में शामिल करें.
Please Subscribe to our YouTube channel for more tips

Loading...

http://bit.ly/gharkitips

Loading...

Next post:

Previous post: