एक महीने में वजन घटाने के लिए टिप्स

Loading...

Weight बढ़ने का ज्ञान बड़ा सीदा-साधा है। यदि आप खाने-पीने के रूप में जितनी Calories ले रहे हैं उतनी burn  नहीं करेंगे तो आपका वजन  बढ़ना लगभग तय है। (Read Weight Loss Tips in Hindi)

1 Mahine me Vajan Ghataye in Hindi

1. पर्याप्त नींद लेवें क्योंकि नींद का अभाव आपके मेटाबोलिज्म को प्रभावित कर वजन बढ़ा सकता है। प्रतिदिन सात से आठ घण्टे की नींद अवश्य लेवें।

2. बहुत ज्यादा भूख लगने का इंतजार नहीं करें। जब आप भूखे होंगे तो आप गलत भोजन का चुनाव करेंगें और अस्वास्थ्यकारी खाद्य पदार्थों को नहीं खाने की आपकी इच्छाशक्ति भी कम होगी।

3. आप हमेशा जितना खाते है उससे थोड़ा कम खाने की आदत डालें। यदि इसे आप हर भोजन में करते है तो आप एक दिन में कम से कम 100 कैलोरी खाने से बच जाते है।

4. अपने आप को हमेशा हाइड्रेटेड रखें। आधे से ज्यादा बार प्यास को भूख समझ लिया जाता है जिससे आपके आहार योजना में बाधा आ सकती है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के अनगिनत फायदें है विशेषरूप से वजन कम करने की प्रक्रिया में जिसमें यह सूजन कम करने, शरीर से विषैले पदार्थों को साफ करने और मेटाबोलिक दर को बढ़ाने में सहायता करता है। प्रभावीरूप से वजन घटाने के लिए रोज कम से कम 2 लीटर पानी पीने का प्रयास करें।

 

वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट और टिप्स (Diet Chart & Tips for Weight loss in Hindi)

 

ब्रेकफास्ट (Breakfast for Weight Loss):

अपने दिन की शुरूआत नींबू और शहद मिले हुए एक गिलास गुनगुने पानी से करें। दूध और कॉर्नफ्लेक्स या दूध और पोहा/उपमा ब्रेकफास्ट के लिए उत्तम है। यदि आप उत्तर भारतीय है और आप पराठे खाने के आदी है तो आप इसे अभी भी खा सकते है लेकिन इन्हें कम तेल के साथ स्वास्थ्यकारी बनाये। केवल आलू पराठा की बजाए इसे आलू और अन्य सब्जियों जैसे गाजर और फूलगोभी के साथ मिलाकर बनाएं। इसी तरह यदि आप दक्षिण भारतीय है तो आप इडली, डोसा, उत्तपम खा सकते है लेकिन मेदू वडा का सेवन नहीं करें क्योंकि यह तला हुआ होता है।

 

लंच: (Right Lunch for Weight Loss)

इसमें प्रमुख भोजन जैसे सब्जी के साथ रोटी/भाखरी, सलाद और चावल के साथ दाल/दही/अंकुरित अनाज आदि प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल हो सकते है। आचार और पापड़ का सेवन नहीं करें। स्नेक्स में सूखे मेवे, मौसमी या कोई भी फल हो सकते है। आप एक कटोरी अंकुरित अनाज भी अल्पाहार के रूप में ले सकते है।

डिनरः (Dinner for Weight Loss)

सामान्यतया डिनर जल्दी करें और हल्का करें। डिनर में 2 रोटी के साथ एक कटोरी सब्जी या दाल ले सकते है। आप डिनर में एक कटोरी सूप भी ले सकते है।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: